लौहपुरुष की प्रतिमा पर समाजसेवियों ने माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धाजंलि की अर्पित

 

महमूदाबाद-सीतापुर।(अनुज कुमार जैन)। स्थानीय रामकुण्ड चौराहे पर स्थित सरदार बल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर महमूदाबाद के समाजसेवियों ने उपस्थित होकर उन्हें माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर नगर पालिका परिषद के पूर्व अध्यक्ष सुरेश वर्मा ने अपने उदबोधन में कहा कि वल्लभभाई झावेरभाई पटेल, जो सरदार पटेल के नाम से जनता के बीच लोकप्रिय है उनका जन्म गुजरात के नडियाद में 31 अक्टूबर 1875 को हुआ था। वे खेड़ा जिले के कारमसद में रहने वाले झावेर भाई और लाडबा पटेल की चौथी संतान थे। वल्लभ भाई की शादी झबेरबा से हुई। पटेल जब सिर्फ 33 साल के थे, तब उनकी पत्नी का निधन हो गया। वे ‘लौहपुरुष’ के नाम से भी प्रसिद्ध रहे। सरदार पटेल अन्याय नहीं सहन कर पाते थे। अन्याय का विरोध करने की शुरुआत उन्होंने स्कूली दिनों से ही कर दी थी।
सरदार पटेल को अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने में काफी समय लगा। उन्होंने 22 साल की उम्र में 10वीं की परीक्षा पास की। बारडोली सत्याग्रह का नेतृत्व कर रहे पटेल को सत्याग्रह की सफलता पर वहां की महिलाओं ने ‘सरदार’ की उपाधि प्रदान की। वे वर्णभेद तथा वर्गभेद के कट्टर विरोधी थे।
इस अवसर पर नगर पालिका परिषद के सभासद उमेश वर्मा ने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल देश के पहले प्रधानमंत्री होते। वे महात्मा गांधी की इच्छा का सम्मान करते हुए इस पद से पीछे हट गए और नेहरूजी देश के पहले प्रधानमंत्री बने। देश की स्वतंत्रता के पश्चात सरदार पटेल उपप्रधानमंत्री के साथ प्रथम गृह, सूचना तथा रियासत विभाग के मंत्री भी थे। सरदार पटेल के निधन के 41 वर्ष बाद 1991 में भारत के सर्वोच्च राष्ट्रीय सम्मान भारतरत्न से उन्‍हें नवाजा गया। भारत के तत्कालीन उपप्रधानमंत्री सरदार पटेल 12 नवंबर 1947 को जूनागढ़ पहुंचे। उन्होंने भारतीय सेना को इस क्षेत्र में स्थिरता बहाल करने के निर्देश दिए और साथ ही सोमनाथ मंदिर के पुनर्निर्माण का आदेश दिया।
सरदार वल्लभभाई पटेल का निधन 15 दिसंबर 1950 को मुंबई में हुआ था।
इस अवसर पर सरदार बल्लभ भाई पटेल की 73वीं पुण्यतिथि के अवसर पर पूर्व चेयरमैन सुरेश वर्मा व उनके पुत्र पूर्व प्रत्याशी अतुल वर्मा, सभासद उमेश वर्मा, अमर शुक्ला ,नरेंद्र वर्मा, रमेश वर्मा सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे। इस अवसर पर सेठ रामगुलाम पटेल मेमोरियल इंटर कॉलेज में भी पुण्यतिथि पर कार्यक्रम आयोजित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: