गाँजर के आवासीय विद्यालय में बालिकाओं को दी जा रही आत्मनिर्भर रहने की शिक्षा

 

नैमिष टुडे – अनुज कुमार जैन

महमूदाबाद-सीतापुर।
यूपी के जनपद सीतापुर की तहसील महमूदाबाद के विकासखंड रामपुर मथुरा अंतर्गत बहादुर गंज जाने वाले मार्ग पर स्थित ग्राम पंचायत उमरी गणेशपुर में निर्मित कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में “आत्म निर्भर हो बेटियां” कार्यक्रम कराया गया, विद्यालय की सभी बालिकाएं आत्मरक्षा स्वयं पर निर्भर होकर अपनी रक्षा कर सके, विद्यालय की अध्यापिक राजेश्वरी ने बताया मेरा लक्ष्य है की बेटियां आगे बढ़े यह रामपुर मथुरा क्षेत्र गांजर और पिछड़ा क्षेत्र है, सबसे ज्यादा समस्या यहां पर यह है कि बहुत से लोग अब्जी भी बेटियो को पढ़ाना नही चाहते है। किन्तु हम सभी अध्यापिकाएं कोशिश में लगी रहती है कि अभिभावाको को समझा बुझा कर अपनी अपनी बेटियो को विद्यालय में पढ़ाने हेतु प्रेरित करते है, विद्यालय में जितने बच्चे रहते है समय से उनको सुबह जगाया जाता है। योगा महिला टीचर भी अपना काम बखूबी निभा रही है अध्यापिका ममता ने बताया कि शिक्षा ही देश का भविष्य है, बेटियां अब भारत मे कितना आगे बढ़ रही है, यह लोगों को सोंचना चाहिए, सरकार अब गरीब मजदूर किसान के बच्चो को बहुत सारी सुविधाएं प्रदान कर रही है ताकि कोई अनपढ़ न रहे हैं और सब पढ़े सब बढ़े। अध्यापिका ने बताया कि विद्यालय में लायब्रेरी और कंप्यूटर की भी सुविधा है, विद्यालय की कुछ छात्राओं ने तो यहां तक कहा कि डाक्टर व टीचर बनकर देश में वे कुछ करना चाहती हैं। सुरक्षा की दृष्टि से इस विद्यालय में बिना इजाजत कोई भी प्रवेश बिना अनुमति के नही कर सकता। सिक्योरिटी गार्ड गेट पर ही ड्यूटी करते है। बालिकाएं अपनी पढ़ाई के साथ-साथ खेल कूद, किताबे पढ़ना, कंप्यूटर सीखना कर आत्म निर्भर बनने की कोशिश में लगी हुई है। अध्यापिका ममता ने बताया कि बहुत समस्याएं होती है जब यहां पर बालिकाओ का एडमिशन नही कराते है, फिर भी हम सब अध्यापिकाये मिलकर बेटियो को जरूर पढ़ाए ऐसा गांव में जाकर लोगो को जागरूक भी करते है, बेटियो के लिए विद्यालय बना है यहां पर आवास भी है जिसमे बेटियां रुककर पढ़ाई कर सकती है, खाना, कपड़ा, जूते, बैग आदि चीजों की सुविधा भी इस आवासीय विद्यालय में मिल रही है, ऎसा ग्रामीणों को समझाने का प्रयास अध्यापिकाओं द्वारा किया जाता रहता है।
विद्यालय की अध्यापिका राजेश्वरी, ममता यादव, अर्चना प्रजापति, प्रियंका, व पार्ट टाइम अध्यापक रितेश कुमार कार्यक्रम के दौरान उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: