राजकीय महिला शरणालय की बालिकाएं हुई अग्निशमन व प्राथमिक चिकित्सा में प्रशिक्षित

 

लखनऊ नवम्बर महिला कल्याण विभाग के द्वारा प्रदेश में चलाये जा रहे मिशन शक्ति के विशेष अभियान के अंतर्गत लखनऊ सिविल डिफेंस के द्वारा राजकीय महिला शरणालय लखनऊ में सेल्फ डिफेंस कार्यक्रम के तहत अग्निशमन व प्राथमिक चिकित्सा की सेफ्टी कार्यशाला आयोजित करके सेंटर की 40 लड़कियों को प्रशिक्षित किया गया। लखनऊ सिविल डिफेंस के सीनियर अस्सिस्टेंट डिप्टी कंट्रोलर मनोज वर्मा ने बताया कि लखनऊ सिविल डिफेंस की उपनियंत्रक श्रीमती अनिता प्रताप के आदेशानुसार प्रागनारायन रोड स्थित राजकीय महिला शरणालय में आवासित बालिकाओ को जागरूक करने हेतु दुर्गा शक्ति मेगा सेफ्टी वर्कशॉप के तहत लखनऊ सिविल डिफेंस के द्वारा अग्निशमन और प्राथमिक चिकित्सा का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। जिसमें सीनियर अस्सिस्टेंट डिप्टी कंट्रोलर सुमित मौर्य और ऋषि कुमार के द्वारा क्रमशः प्राथमिक चिकित्सा और अग्निशमन के बारे में विस्तार से मौखिक और प्रायोगिक जानकारी प्रदान की गई। जिसके अंतर्गत सीपीआर कब किसे और कैसे दिया जाता है, इसके बारे में बताया गया। साथ ही छोटी आग पर अग्निशमन यंत्र को कैसे प्रभावशाली तरीके से प्रयोग किया जाता है, के लिए अग्निशमन यंत्र को चलाकर बताया गया। जिसके बाद एक छोटी आग लगाई गई और फिर सेंटर की बालिकाओ ने डीसीपी अग्निशमन यंत्र का प्रयोग करके आग पर काबू पाया।
सीनियर अस्सिस्टेंट डिप्टी कंट्रोलर मनोज वर्मा ने इस अवसर पर आज की परिस्थितियों में सिविल डिफेंस की उपयोगिता के बारे में जानकारी प्रदान की जबकि अस्सिस्टेंट डिप्टी कंट्रोलर रेखा पांडेय ने घायल व्यक्ति के लिए प्रयोग होने वाली तिकोनी पट्टी की विस्तृत जानकारी दी और तिकोनी पट्टी के द्वारा स्लिंग, हेड बैंडेज, जॉ बैंडेज, पाम बैंडेज आदि के प्रयोग के तरीके बताए।
डिप्टी कंट्रोलर अनिता प्रताप ने कहा कि महिला कल्याण विभाग के द्वारा लखनऊ में कई और जगह पर संचालित होने वाले सेंटर पर भी सभी बालिकाओ को सिविल डिफेंस के द्वारा अग्निशमन और प्राथमिक चिकित्सा की जानकारी देकर प्रशिक्षित किया जाएगा। राजकीय महिला शरणालय की अधीक्षिका आरती सिंह ने अंत मे महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के सिविल डिफेंस लखनऊ का आभार प्रकट किया। इस अवसर पर सहायक उपनियंत्रक मुकेश कुमार, अस्सिस्टेंट अध्यापिका पर प्रगति खरे, हुमैरा मेराज, प्रमिला प्रजापति, संगीता गौतम, आदि भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: