इंडियन बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा गरीबी उन्मूलन की योजनाओं में ऋण वितरण किया गया

 

सीतापुर देश के प्रमुख राष्ट्रीयकृत एवं जिले के अग्रणी बैंक इंडियन बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री शांति लाल जैन जी की गरिमामय उपस्थिति में आज दिनांक 22-11-2023 को बैंक के सिविल लाइन सीतापुर प्रांगण में भारत सरकार की सामाजिक सरोकार, स्वरोजगार स्थापन एवं गरीबी उन्मूलन की योजनाओं में ऋण वितरण शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सीतापुर जिले के बैंक के कार्पाेरेट कार्यालय के मुख्य महाप्रबंधक श्री विकास कुमार, क्षेत्र महाप्रबंधक लखनऊ श्री पंकज त्रिपाठी एवं इंडियन बैंक के सीतापुर अंचल प्रमुख श्री अभिलाषित कौशल जी सहित बैंक के अधिकारी कर्मचारी व सैकड़ों लाभार्थीगण उपस्थित रहे।
कार्यक्रम का शुभारम्भ मंचासीन अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया। अपने स्वागत सम्बोधन में क्षेत्र महाप्रबंधक श्री पंकज त्रिपाठी जी ने कहा कि इंडियन बैंक देश का पुराना एवं स्वदेशी आन्दोलन से उत्पन्न हुआ बैंक है जो कि राष्ट्र के निर्माण में अपनी भूमिका का सतत निर्वहन कर रहा है। हम सब का उद्देश्य सरकार के कार्यक्रमों को सफल बनाने में अपना शतप्रतिशत योगदान सुनिश्चित करना है। इस दिशा में भारत सरकार से प्राप्त दिशा निर्देश का सफल कार्यन्वयन माननीय प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी के कुशल मार्गदर्शन में किया जा रहा है।
इंडियन बैंक के कारपोरेट कार्यालय के मुख्य महाप्रबंधक श्री विकास कुमार जी ने अपने सम्बोधन में कहा कि मानव की तीन आवश्यकताएं होती है रोटी, कपड़ा और मकान बैंक अपने उत्पादों के माध्यम से सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उधमियों को उधमिता विकास हेतु न केवल ऋण प्रदान करता है बल्कि उनको समय-समय पर प्रेरणा एप के माध्यम से प्रशिक्षित भी करता है जिससे कि वे अपने उधम को बेहतर ढंग से चला सके एवं अपनी आवश्यकता पूर्ति के साथ राष्ट्र के विकास में अपना योगदान भी देने में सक्षम हो।
इंडियन बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री शांति लाल जैन जी ने कहा कि सीतापुर अंचल में बैंक की 60 शाखाएं एवं 217 ग्राहक सेवा केन्द्र संचालित है जोकि आप सभी के बैंकिंग सम्बन्धी आवश्यकताओं की पूर्ति करने में लगे हुए है। जिनका सम्पूर्ण व्यवसाय रु० 4866.35 करोड़ जिसमें से जमा राशियां रु० 3193.79 करोड़ एवं सकल ऋण रु० 1672.56 करोड़ है। समस्त नागरिकों को जनधन के खातों से जोड़ने व समस्त अर्ह (ELIGIBLE) नागरिकों को भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही जन सुरक्षा योजनओं यथा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना से शतप्रतिशत संतृप्त करने का लक्ष्य है। देश में समानता लाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा चलाई जा रही गरीबी उन्मूलन की योजनाओं में आज रु० 60.25 करोड़ की राशि का ऋण संवितरित किया गया, जिसमें पीएम स्वनिधि, मुद्रा योजना, स्वयं सहायता समूहों को वित्त पोषित किया जाना तथा कृषि उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने हेतु किसानों को ऋण सुविधा प्रदान करना आदि में बैंक ने अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए 800 से अधिक लाभार्थियों को ऋण वितरित किया है। इस अवसर पर आईबी रक्षक दुर्घटना बीमा के लाभार्थी को रु० 10 लाख एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की लाभार्थी पुनीता को रु० 2 लाख की सहायता राशि भी प्रदान की गयी।
श्री जैन जी ने आगे कहा कि बढ़ते हुए डिजिटलीकरण के इस दौर में बैंक अपने उत्पादों में डिजिटल चौनल के प्रयोग को बढ़ावा दे रहा है। हमारा उद्देश्य ग्राहकों को तकनिकी आधारित बेहतर सेवाएँ प्रदान करना है। हम ग्राहकों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए समय समय पर उनके हेतु उपयोगी उत्पाद बाजार में लाते है। बैंकिंग व्यवसाय में प्रगति के साथ राष्ट्र के विकास में अपना योगदान सुनिश्चित करना ही हमारा उद्देश्य है।
अंत में सीतापुर अंचल प्रमुख श्री अभिलाषित कौशल जी ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए माननीय के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, कार्पाेरेट कार्यालय के मुख्य महाप्रबंधक, क्षेत्र महाप्रबंधक लखनऊ सहित सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: