सीतापुर केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओंके संतृप्तीकरण के लिये आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजित की जायेगी।

विकसित भारत संकल्प यात्रा का सफलतापूर्वक आयोजन एवं क्रियान्वयन कराने हेतु तैनात नोडल अधिकारी श्री सत्य प्रकाश वशिष्ठ (एक्जक्यूटिव डायरेक्टर, भारत सरकार) की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। बैठक के दौरान नोडल अधिकारी ने निर्देश दिये कि शासनादेश के प्राविधानों का शतप्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करते हुये विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजित की जाये। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक जनसामान्य की भागीदारी सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि इस विकसित भारत संकल्प यात्रा में जो पात्र केंद्र व राज्य सरकार की योजना से वंचित है, उन्हें लाभ नहीं मिला है ऐसे सभी पात्र व्यक्तियों को केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के विषय में जानकारी देते हुये उन्हें लाभान्वित किया जाये।
नोडल अधिकारी ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि नैनो यूरिया के प्रचार-प्रसार हेतु व्यापक स्तर पर ड्रोन द्वारा छिड़काव का प्रदर्शन कर जागरूकता अभियान चलाया जाये। उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी आयोजन स्थलों पर चिकित्सा कैम्प आयोजित कराते हुये लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाये तथा उन्हें आवश्यक दवाएं वितरित की जायें। पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि व्यापक अभियान चलाकर पशुओं का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाये। जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि सभी पात्रों को पेंशन योजना से लाभान्वित कराया जाये। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को विद्यालयों में नियमित रूप से गतिविधियां आयोजित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि एल0ई0डी0 वैन एवं कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित किये जायें। सभी गतिविधियों की उच्च गुणवत्तायुक्त फोटोग्राफ पोर्टल पर अपलोड किये जाने के निर्देश भी नोडल अधिकारी ने दिये।
नोडल अधिकारी श्री वशिष्ठ ने निर्देशित किया कि विभिन्न योजनाओं के माध्यम से सफल हुये व्यक्तियों की सफलता की कहानी का भी प्रस्तुतीकरण लाभार्थी द्वारा कराया जाये, जिससे अन्य लोग प्रेरित होकर योजना का लाभ लेकर सफल हो सकें। ग्राम पंचायत की उपलब्धियां में भी कार्यक्रमों में बतायी जाये तथा उत्कृष्ट कार्य करने वाले कार्मिकों को सम्मानित भी किया जाये। शासनादेश में दिये गये निर्देशों के अनुसार समस्त तैयारियां समय से पूर्ण करने के निर्देश भी नोडल अधिकारी ने दिये।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी अनुज सिंह ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के विषय में जनपद स्तर पर की गयी तैयारियों के विषय में जानकारी देते हुये बताया कि एलईडी वैन का रूट प्लान तैयार कर लिया गया है। इसके साथ ही विकसित भारत संकल्प यात्रा हेतु शासन द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में कमेटी का गठन करते हुए सम्पूर्ण तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हैं। उन्होंने नोडल अधिकारी महोदय को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिये गये निर्देशों का पूर्णतया पालन सुनिश्चित करते हुये शासन की मंशा के अनुरूप भव्य कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे तथा अधिक से अधिक जन सहभागिता सुनिश्चित करते हुये पात्रों को केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से लाभान्वित भी किया जायेगा।
इस दौरान नगर मजिस्ट्रेट अमृता सिंह, जिला विकास अधिकारी हरिश्चन्द्र प्रजापति, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: