मुख्य विकास अधिकारी अजय जैन की अध्यक्षता में मिशन शक्ति 4.0 अभियान की महत्वपूर्ण बैठक संपन्न

 

जनपद में महिलाओं को केंद्र व प्रदेश की योजनाओं का शत-प्रतिशत मिले लाभ- CDO- अजय जैन

मिशन शक्ति फेज-04 के तहत महिला सशक्तिकरण, महिला सम्मान, सुरक्षा व जागरूकता हेतु जनपद में चलाया जाए विशेष अभियान

विशेष अभियान अंतर्गत महिलाएं निःसंकोच करा सकती है समस्याओं का समाधान

शासन-प्रशासन महिलाओं के सुरक्षा, सम्मान व उनके उत्थान व सशक्तिकरण हेतु है प्रतिबद्ध

लखनऊ

माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की मंशा के अनुरूप केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं का पारदर्शी ढंग से शत-प्रतिशत लाभ पहुंचने के उद्देश्य से मुख्य विकास अधिकारी अजय जैन की अध्यक्षता में आज विकास भवन सभागार में मिशन शक्ति 4.0 अभियान की महत्वपूर्ण बैठक आहूत हुई। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारीगण सरकार की मंशा के अनुरूप यह सुनिश्चित करें कि महिलाओं के उत्थान के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ पहुंचाया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि महिलाओं से जुड़ी केंद्र-प्रदेश की योजनाओं का क्रियान्वयन पारदर्शी ढंग से किया जाए। मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देशित किया कि सरकार द्वारा महिलाओं से संबंधित संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं- प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, निराश्रित महिला पेंशन, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना व सेल्फ हेल्प ग्रुप आदि के संबंध में संबंधित विभाग जानकारी देकर व पम्पलेट वितरित कर उन्हें जागरूक कर लाभान्वित करना सुनिश्चित करें। मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देशित किया कि शासन की मंशा के अनुरूप महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के लिए मिशन शक्ति के विशेष अभियान (फेज-04) के माध्यम से ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। आयोजित कार्यक्रम में लोगों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराते हुए योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में आ रही समस्याओं का निराकरण कर कार्य को आगे बढ़ाते हुए कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं से आवेदन प्राप्त कर उनका पंजीयन करते हुए उन्हें कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ा जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि कार्यक्रम में ग्राम प्रधान से आवश्यक सहयोग लिया जाये साथ ही कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि कार्यक्रमों में निम्नानुसार महिला सुरक्षा, महिला केन्द्रित विभिन्न सरकारी योजनाओं व हेल्पलाइन/फोरम के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान करते हुए मौके पर समस्याओं का निस्तारण भी किया जाए। इस संबंध में मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित अधिकारीगणों को निर्देशित किया कि कार्यक्रम/रोस्टर के अनुसार ग्राम पंचायतों में निर्धारित तिथि पर सुव्यवस्थित/सुचारू रूप से कार्यक्रम सम्पादित कराया जाना सुनिश्चित किया जाए साथ ही सम्बन्धित योजनाओं के जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपनी योजना से सम्बन्धित स्थानीय अधिकारी/कर्मचारी को कार्यक्रम/रोस्टर में निर्धारित तिथि को उपस्थिति सुनिश्चित करायें।

इस अवसर पर बैठक में जिला विकास अधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला युवा कल्याण अधिकारी सहित संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: