जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक

सीतापुर/  जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक संपन्न हुयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जनपद में शासन द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों एवं योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए हुए निर्देश दिए कि लाभार्थीपरक योजनाओं से सम्बंधित लंबित प्रकरणों को प्राथिमकता के आधार पर निस्तारित किया जाये। जिलाधिकारी ने सभी विभागों के अधिकारियो को कड़े निर्देश दिए कि सी0एम0 डैशबोर्ड की नियमित रुप से मॉनिटरिंग करते हुए सम्बन्धित पोर्टल पर समय से डाटा अपडेट किया जाना सुनिश्चित करें। खराब प्रगति वाले विभागों के अधिकारियों को सुधार के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिये।
श्रम विभाग द्वारा संचालित कन्या विवाह सहायता योजना एवं मातृत्व, शिशु एवं बालिका मदद योजना में ख़राब प्रगति पर सहायक श्रमायुक्त एवं सभी तीन श्रम प्रवर्तन अधिकारियों को विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि देने एवं शासन को पत्र प्रेषित किये जाने के निर्देश दिए। पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि पशुओं के टीकाकरण कार्य में सुधार किया जाये एवं इसकी फीडिंग समये से करायी जाये। सिल्ट सफाई का कार्य समय से पूर्ण कराने एवं कार्यों की जांच टीम के माध्यम से कराये जाने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये। उन्होंने कहा कि जनपद में संचालित निर्माण कार्यों को समय से पूर्ण कराया जाये तथा गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये। पी0एम0 किसान योजना के अन्तर्गत ई0के0वाई0सी0 का कार्य समय से पूर्ण कराने तथा फसल बीमा को बढ़ावा देने हेतु इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों को दिये। गौशालाओं के लम्बित भुगतान का विवरण तलब करते हुये जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि लम्बित भुगतान समय से कराये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही की जाये। निर्माणाधीन वृहद गौआश्रय स्थलों का निर्माण समय से पूर्ण कराये जाने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिये।
जल निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि पाईप लाइन डालने से क्षतिग्रस्त हुयी सड़कों रिस्टोरेंशन का कार्य समय से पूर्ण कराया जाये। उन्होंने कड़े निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत पात्रों को नियमानुसार लाभान्वित कराया जाये। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अन्तर्गत रिक्त दुकानों का व्यवस्थापन कार्य समय से पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये। जिला गन्ना अधिकारी को निर्देशित किया कि गन्ना क्रय केन्द्रों पर किसानों हेतु आवश्यक सुविधाओं जैसे पानी, अलाव आदि की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये तथा गन्ना अनलोडिंग हेतु उचित प्रबंध किया जाये, जिससे किसानों को कोई असुविधा न हो। सभी व्यवस्थाओं समय से सुनिश्चित कराने हेतु मिल प्रबंधकों के साथ बैठक आहूत करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा, प्रभागीय सामाजिक वानिकी वन प्रभाग बृजमोहन शुक्ला, जिला विकास अधिकारी हरिशचन्द्र प्रजापति सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: