यह बैंक दे रहा अपने कस्टमर को दो लाख रुपए, जाने इन्हें लेने का तरीका

प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के तहत सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को बैंकिंग व्यवस्था से जुड़ने का मौका देती है. इस खाते को आप किसी भी सरकारी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं.देश का सबसे बड़ा सर्वजनिक क्षेत्र का बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी लेकर आया है. अगर आप भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के कस्टमर है तो यह खबर आपके काम की है. बैंक अपने ग्राहकों को 2 लाख तक का मुफ्त लाभ दे रहा है. बैंक जनधन खाताधारकों के लिए 2 लाख रुपये का मुफ्त लाभ लेकर आया है. एसबीआई अपने जनधन खाताधारकों को 2 लाख रुपये तक का मुफ्त एक्सीडेंटल बीमा कवर दे रहा है. अगर आप भी एसबीआई के जनधन खाताधारक हैं तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं 2 लाख का लाभ लेने के लिए आपको क्या करना होगा.

 

इस तरह मिलेगा बीमा का फायदा

आपको बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने जनधन खाता धारकों को बीमा कवर की राशि इस बात पर तय करता है कि उनका खाता किस समय खुला है. बैंक के नियमों के अनुसार अगर किसी खाताधारक ने 28 अगस्त 2018 से पहले प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के तहत खाता खुलवाया है तो उस खाते के साथ जारी किए गए रुपे डेबिट कार्ड के साथ एक साख तक कामुफ्त एक्सीडेंटल बीमे की फैसलिटी मिलेगी. वहीं जिन लोगों ने 28 अगस्त 2018 के बाद खाता खोला है उन्हें रुपे डेबिट कार्ड के साथ-साथ 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल कवर बेनेफिट मिलेगा.

 

इन लोगों को मिलेगा 2 लाख का बीमा कवर

प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के तहत सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को बैंकिंग व्यवस्था से जुड़ने का मौका देती है. इस खाते को आप किसी भी सरकारी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने घर के पास किसी भी सरकारी बैंक में आधार कार्ड लेकर जाना होगा. केनाईसी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपा जनधन खाता खुल जाएगा. इसमें बैंक आपको एक्सीडेंटल डेथ इंश्योरेंस और डेरेट बेनिफिट ट्रांसफर जैसी कई सुविधाएं देती है.

 

इस तरह जनधन खाते का एक्सीडेंटल डेथ इंश्योरेंस करें क्लेम-

आपको बता दें कि जनधर खाताधारक की मृत्यु हो जाने के 90 दिनों के अंदर उसके परिवार या नॉमिनी को डेश क्लेम करना जरूरी है. 90 दिन के बाद आप इस बीमा योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं. इसके लिए नॉमिनी को खाताधारक का मृत्यु प्रमाण पत्र देना होगा. इसके साथ ही FIR की ऑरिजनल कॉपी और पोस्ट मॉर्टम रिपोर्ट भी साथ में अटैच करना होगा. इसके साथ ही नॉमिनी को आपना आधार कार्ड बैंक खाते के पासबुक के साथ बैंक में जमा करना होगा. इसके बाद नॉमिनी को बीमे की रकम मिल जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: