मातृभूमि की रक्षा के लिए समाज के सभी वर्गों का सहयोग आवश्यक: धनंजय सिंह

मातृभूमि की रक्षा के लिए समाज के सभी वर्गों का सहयोग आवश्यक: धनंजय सिंह

 

जौनपुर/ब्यूरो चीफ अरुण कुमार दूबे

 

महाराणा प्रताप जयंती को मातृभूमि स्वाभिमान दिवस के रूप में मनाते हुए विकास खंड मछलीशहर के गांव बामी में स्वर्गीय रामबहादुर सिंह की स्मृति में निर्मित महाराणा प्रताप प्रवेश द्वार पर मंगलवार को विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए। सुबह मछलीशहर तहसील क्षेत्र के विभिन्न गांवों से आए युवाओं की बाइक रैली को ग्राम करौरा निवासी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय भुल्लर सिंह की 108 वर्षीया पत्नी प्रभु सिंह ने हरी झंडी दिखाकर बामी के महाराणा प्रताप प्रवेश द्वार से रवाना किया। रैली बंधवा बाजार,अदारी,गोधना, मीरगंज,बिलरा मोड़,जमुहर बाजार, मछलीशहर,खाखोपुर, कुंवरपुर होते हुए पुनः बामी के प्रवेशद्वार पर वापस आयी।इस दौरान युवक समाज सेवी जज सिंह अन्ना के नेतृत्व में महाराणा प्रताप अमर रहें और मातृभूमि का जयकारा लगाते चल रहे थे। सड़कों किनारे लोग हाथ हिलाकर रैली का उत्साहवर्धन कर रहे थे। कार्यक्रम के अगले चरण में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

शाम को सांसद मछलीशहर बी पी सरोज ने प्रवेश द्वार बामी के महाराणा प्रताप जी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। लोगों को सम्बोधित करते हुए सांसद जी ने कहा कि अगले संसद सत्र में वह महाराणा प्रताप जी की जयंती पर राष्ट्रीय स्तर पर अवकाश घोषित करने की मांग करेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार दोनों मछलीशहर लोकसभा क्षेत्र के विकास में अपना भरपूर योगदान दे रही हैं। पूरे मछलीशहर लोकसभा क्षेत्र के लिए तीन राष्ट्रीय राजमार्ग स्वीकृत किए हैं जो विकास के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि है।

कार्यक्रम की अगली कड़ी में मंच पर पूर्व सांसद धनंजय सिंह,विधान परिषद सदस्य बृजेश सिंह प्रिन्सू और ब्लाक प्रमुख मुंगराबादशाहपुर सत्येन्द्र सिंह फन्टू का आगमन हुआ। स्वागत समारोह के पश्चात पूर्व सांसद धनंजय सिंह ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय भरत सिंह, दूधनाथ सिंह,शहीद रामदुलारे सिंह,माधव सिंह और भुल्लर सिंह के आश्रित कौशल सिंह, संजय सिंह, राजेन्द्र सिंह, रमेश सिंह, रिंकू सिंह को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की इस वर्ष की हाईस्कूल की परीक्षा में प्रदेश में चौथा स्थान प्राप्त करने के लिए छात्र पीयूष सिंह को भी सम्मानित किया गया।लोगों को सम्बोधित करते हुए धनंजय सिंह ने कहा कि महाराणा प्रताप जी का मातृभूमि की रक्षा में कोल भील भामाशाह सभी ने सहयोग किया ।आज भी समाज के हर वर्ग को मातृभूमि की रक्षा के लिए एक रहना जरूरी है और महाराणा जी के जीवन चरित्र को आज की पीढ़ी को अपने जीवन में आत्मसात करने की आवश्यकता है।विधान परिषद सदस्य बृजेश सिंह

प्रिन्सू ने कहा कि वह भी महाराणा प्रताप जयंती पर सार्वजनिक अवकाश घोषित करवाने का प्रयास अपने स्तर पर करेंगे।

आज के कार्यक्रम में निर्मल शरण जी महाराज, अंजना सिंह, डॉ रमेश सिंह, प्रदीप तिवारी, संजीव सिंह,अंजू सिंह,पवन सिंह, रवीन्द्र जी महाराज, प्रधान पति शैलेंद्र सिंह, अरविंद सिंह, महेश तिवारी,आन्नद सिंह,नवीन सिंह, नितेश सिंह,पी सी तिवारी सहित क्षेत्र के गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: