दहतोरा दंगल मेले में जुटे अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी 

दहतोरा दंगल मेले में जुटे अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी

 

 

 

आगरा। दहतोरा में वर्षों पुरानी परम्परा को आगे बढ़ाते हुए हुए एतिहासिक दंगल मेले का आयोजन किया गया। दंगल में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, आदि राज्यों के पहलवानों ने हिस्सा लिया।

दंगल में 101 रुपए से लेकर 31000 रुपए तक की कुश्तियों का आयोजन दंगल कमेटी के द्वारा किया गया।आख़िरी कुश्ती हरिकेश पहलवान और हिंद केशरी के बीच 31000/- की हुयी जिसमें आख़िरी कुश्ती बराबर पर छूटी ।

आयोजन कमेटी के हरिकिशन लोधी ने कहा कि दहतोरा दंगल का आयोजन सैकड़ों वर्षों से किया जनरह है। दंगल में सम्पूर्ण देश से नामी पहलवान सम्मलित होते है। छोटे से बड़े हर पहलवान का सम्मान दंगल कमेटी के द्वारा किया जाता है।

विश्वनाथ लोधी ने कहा कि भारतीय संस्कृति में दंगल का आयोजन आदिकाल से ही होता आ रहा है। दंगलो के आयोजनों से युवाओं मे शारीरिक मज़बूती  के साथ मानसिक रूप से भी मज़बूती आती है। साथ ही युवा तमाम तरह के व्यसनों से दूर रहकर अपने परिवार, समाज व राष्ट्र का नाम रोशन करने का भी काम करता है

उन्होंने कहा कि दंगलों में आए हुए पहलवानों में से ही कोई पहलवान अंतरष्ट्रिय स्तर पर देश का नाम रोशन कर सकता है। आज पहलवानी गाँव का खेल ना होकर अंतरष्ट्रिय खेल है। युवा इसमें मेहनत कर अपना भविष्य भी सुरक्षित कर सकते है।

पवन चौधरी ने कहा कि दहतोरा का दंगल पूरे देश का मशहूर दंगल है। दंगल में स्थानीय के साथ साथ अंतरष्ट्रिय स्तर के पहलवान भी प्रतिभाग करते है।

दंगल की अध्यक्षता रूप सिंह व प्रेम सिंह ने व संचालन हरिकिशन लोधी ने किया।

प्रमुख रूप से प्रेम सिंह, हरिकिशन लोधी, राम प्रकाश, ओमवीर लोधी, नवल सिंह , विस्वनाथ लोधी, पवन चौधरी, चंद्रवीर राजपूत, सचिन राजपूत, भीम राजपूत, डॉ उदल सिंह, विष्णु मुखिया, महिपाल सिंह, एड तेजेंद्र राजपूत, खेम सिंह पहलवान, दीनदयाल राजपूत, अमित बघेल, शेर सिंह राजपूत, पंकज फौजदार, रजत लोधी, रंजन वक़ील, डॉ धनिराम, नरेश लोधी,सुनील फ़ौजदार, रूप सिंह, धर्मपाल अध्यापक, आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: