गणित के जादूगर रामानुजन को राष्ट्रीय गणित दिवस के मौके पर रामानुजन स्कूल में किया गया याद

गणित के जादूगर रामानुजन को राष्ट्रीय गणित दिवस के मौके पर रामानुजन स्कूल में किया गया याद

 

रामानुजन स्कूल में हुआ गणित दिवस का भव्य आयोजन

 

 

 

 

आगरा। भारत के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती आज 22 दिसंबर को विद्यालय प्रांगण में बनाई गई। विद्यालय में आयोजित समारोह में विद्यार्थियों ने बताया कि भारत सरकार ने 26 फरवरी 2012 को अधिसूचना जारी करते हुए श्रीनिवास रामानुजन की जन्मदिन को राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की रामानुजन को गणित का जादूगर जीनियस कहा जाता था क्योंकि गणित को लेकर उन्होंने छोटी उम्र में कई सिद्धांत बल लगभग साढे तीन हजार से अधिक सूत्र दिए।

विद्यालय के प्रबंधक इंजी. गौरव जिंदल ने रामानुजन की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए बताया कि रामानुजन का जन्म 1887 में तमिलनाडु में हुआ उन्होंने महज 12 साल की कम आयु में ही त्रिकोणमिति मैं महारत हासिल कर ली। रामानुजन को गणित सिद्धांतों पर काम करने के कारण लंदन मैथमेटिक्स सोसाइटी में चुना गया। रामानुजन का निधन महज 33 वर्ष की अल्पायु में टीवी की बीमारी के कारण हो गया लेकिन इतनी कम उम्र में भी वे अपने कार्यों से देश विदेश तक लोहा मनवा चुके थे।

रामानुजन के अनुसार उनके लिए उस गणितीय समीकरण का कोई मतलब नहीं है जो ईश्वर की धारणा का प्रतिनिधित्व नहीं करता हो राष्ट्रीय गणित दिवस के मौके पर विद्यालय में गणित से संबंधित प्रतियोगिताएं और रामानुजन की पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इसमें विजयी प्रतियोगियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

इस मौके पर प्रधानाचार्य डॉक्टर मोहिनी जिंदल, उप प्रधानाचार्य लवली अग्रवाल, संजय गोयल, भीमसेन सोलंकी, ललित कुमार, मोनिका शर्मा, सत्येंद्र चाहर, सूरज शर्मा आदि अध्यापक -अध्यापिका उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: