विकासखंड स्तरीय रवी मेला व गोष्ठी का हुआ आयोजन

विकासखंड स्तरीय रवी मेला व गोष्ठी का हुआ आयोजन

 

श्रवण कुमार मिश्र

 

सीतापुर / विकासखंड पहला के राजकीय बीज भंडार परिसर में कृषि विभाग द्वारा कृषि सूचना के तंत्र के सुदृढ़ीकरण एवं जागरूकता मिशन कार्यक्रम के तहत मंगलवार को भाजपा मंडल अध्यक्ष कमलेश तिवारी की अध्यक्षता में ब्लाक स्तरीय रबी मेला एवं गोष्टी का आयोजन किया गया। अध्यक्षता कर रहे कमलेश तिवारी ने कहा कि अपने स्वास्थ्य की रक्षा एवं जानकारी के साथ-साथ मिट्टी के स्वास्थ्य की भी जानकारी भी रखनी चाहिए तभी स्वस्थ फसल पैदा होगी।

गोष्ठी को संबोधित करते हुए विषय वस्तु विशेषज्ञ कौशल सिंह ने उत्तम खेती मध्यम बान के स्लोगन के साथ किसानों से कहा कि खेती यदि सही तकनीक से की जाय तो लाभ जरूर देती हे। खेती में प्राकृतिक नुकसान से बचने के लिए फसल का बीमा करा लें। पराली न जलाएं इससे जहां हवा दूषित हो जाती है वहीं लाभदायक जीवाणु भी मर जाते है। जैविक खेती को अपनाकर अपना स्वास्थ्य सुरक्षित करें। सरकारी बीज गोदाम से ही कोई भी बीज खरीदें। फसल बीमा और कृषि यंत्र सोलर पंप आदि खरीदने के लिए जानकारी कृषि विभाग के कर्मचारियों से प्राप्त कर लें। एडीओ पीपी विश्वपाल मिश्रा ने एकीकृत नाशी जीव प्रबंधन के बारे में बताया और कहा कि बीज शोधन के लिए 5 ग्राम ट्राइकोडर्मा प्रति किलो या 2 से ढाई ग्राम कार्बेंडाजिम का प्रयोग करें। भूमि शोधन के लिए ट्राइकोडरमा तथा बवेरिया बेसियाना जैविक फफूंद नाशक का प्रयोग करें। समय से बुवाई करें और कीटों से बचाव के लिए यलो स्ट्रिक्ट ट्रेप और ट्राईकोगार्ड का प्रयोग करें। कार्यक्रम का संचालन कर रहे बीटीएम अमित तिवारी ने कहा के फसल चक्र अपनाना चाहिए और सबसे पहले यांत्रिक फिर जैविक और उसके बाद ही रासायनिक कीटनाशक प्रयोग करने चाहिए। इसके अलावा गोवंश को सुरक्षित रखने तथा उनसे लाभ के बारे में भी जानकारी दी। राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के नेता रामाधार ने कहा कि जो भी तकनीक और विधियां गोष्ठी में बताई गई हैं उन्हें अपना कर हम अपनी फसल का उत्पादन बढ़ा सकते हैं परंतु फसल की बिक्री का वाजिब मूल्य मिले इसके लिए सभी किसानों को एमएसपी के लिए जागरूक होना पड़ेगा। गोष्ठी में प्रमुख रूप से एडीओ कृषि राजकुमार बीज गोदाम प्रभारी रजनीश कनौजिया टीए अनिल कुमार व उदय चंद तथा एटीएम रोहित कुमार तथा किसान मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: