यूपी एटीएस ने 8 संदिग्ध आतंकियों को किया गिरफ्तार

*यूपी एटीएस ने 8 संदिग्ध आतंकियों को किया गिरफ्तार*

 

लखनऊ यूपी एटीएस ने आतंकी संगठन अलकायदा इंडियन सब कॉन्टिनेंट (एक्यूआईएस) तथा जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश (जेएमबी) के आठ आतंकियों को गिरफ्तार किया है। इन सभी की गिरफ्तारी अभियान चलाकर पश्चिमी यूपी के सहारनपुर, शामली और उत्तराखंड से की गई है।

गिरफ्तार आतंकियों में सहारनपुर का लुकमान, कारी मुख्तार, कामिल, नवाजिश अंसारी व मो. अलीम, शामली का शहजाद, उत्तराखंड का मुदस्सिर और हरिद्वार में छिपकर रह रहा बांग्लादेशी अलीनूर शामिल है।

एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि यूपी एटीएस ने यह कार्रवाई इस साल मार्च व अगस्त में भोपाल से एनआईए की ओर से दबोचे गए एक्यूआईएस व जेएमबी के तीन आतंकियों से मिले इनपुट के आधार पर की। भोपाल में हुई कार्रवाई के तार सहारनपुर से भी जुड़े थे। इस आधार पर यूपी एटीएस ने भी सहारनपुर में छापा मारा था।

एडीजी ने बताया एक्यूआईएस व जेएमबी कई वर्षों से भारतीय उपमहाद्वीप में गजवा-ए-हिंद के मंसूबे को पूरा करने के लिए अपना नेटवर्क बढ़ा रहा है। इसके लिए ये संगठन भारत में अवैध घुसपैठ कर पश्चिम बंगाल व असम में कट्टरपंथी विचारधारा वाले लोगों को जोड़ रहा है। वहां के मदरसों में ये संगठन अपनी जड़ें मजबूत कर रहे हैं।

एडीजी ने बताया कि बांग्लादेशी आतंकी कट्टरपंथी विचारधारा के लोगों को जिहाद के नाम पर संगठन से जोड़ते हैं। पुलिस व अन्य एजेंसियों से बचने के लिए खास मोबाइल एप का इस्तेमाल करते हैं। संगठन में जुड़ने वाले नए लोगों को इस एप पर बातचीत करने का प्रशिक्षण भी देते हैं। इसमें कोड लैंग्वेज का इस्तेमाल सिखाया जाता है। गिरफ्तार आतंकियों के पास से जिहादी किताबें, आतंकी कंटेंट से भरी पेन ड्राइव, मेमोरी कार्ड, आठ मोबाइल व आपत्तिजनक साहित्य मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: