नोडल अधिकारी ने की विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा*

*नोडल अधिकारी ने की विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा*

 

*शासन की मंशानुरूप करें योजनाओं का क्रियान्वयन: जीएस प्रियदर्शी*

 

 

मुकेश सिंह

*देवरिया*

 

शासन द्वारा नामित जनपद के नोडल अधिकारी एवं ग्राम्य विकास आयुक्त जीएस प्रियदर्शी ने आज विकास भवन स्थित गाँधी सभागार में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि शासन की मंशानुरूप योजनाओं का क्रियान्वयन किया जाए।

 

बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान नोडल अधिकारी ने कहा कि स्कूलों में अध्यापकों की उपस्थिति के साथ ही बच्चों की उपस्थिति भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि मिशन कायाकल्प के सभी 19 पैरामीटर को लागू करने के साथ ही स्कूलों में बच्चों के खेलने के लिए झूले एवं अन्य व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।बच्चों को खेलने की सुविधा भी मिलेगी तो कक्षा में बच्चों की उपस्थिति में सुधार होगा। नोडल अधिकारी ने मंत्री समूह द्वारा इंदुपुर 2 विद्यालय के निरीक्षण के दौरान दिए गए निर्देशों की प्रगति भी जानी। बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिश्चंद्र नाथ ने नोडल अधिकारी को बताया कि स्कूल चलो अभियान के तहत जनपद में कुल 52787 बच्चों का नामांकन इस वर्ष कराया गया है। नोडल अधिकारी ने बीएसए को स्कूलों की निगरानी और प्रभावी ढंग से करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि स्कूल में अध्यापक समय से आए और बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराएं।

 

गो-वंश संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयासों को और प्रभावी बनाने की आवश्यकता पर बल दिया। नोडल अधिकारी ने कुछ दिन पूर्व माननीय वित्त मंत्री सुरेश खन्ना के नेतृत्व में मंत्री समूह द्वारा गो आश्रय स्थल पर हरे चारे को मानक के अनुसार उपलब्ध कराने के निर्देशों की प्रगति जानी। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी पीएन सिंह ने बताया कि वर्तमान समय मे जनपद के कुल 41 गो-आश्रय स्थलों में 3517 गो-वंश संरक्षित हैं। 2,87,886 गो-वंशीय पशुओं की ईयर टैगिंग हो चुकी है। जनपद के विभिन्न गो-आश्रय स्थलों पर 29,514 कुंतल भूसा स्टॉक में है।

 

 

नगर निकायों की समीक्षा के दौरान नोडल अधिकारी ने समस्त निकायों को अपनी आय बढ़ाने का निर्देश दिया। उन्होंने जटमलपुर में निर्माणाधीन 32 केएलटीडी क्षमता के एफएसटीपी प्लांट के विषय में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सभी 166 वार्डों में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन की जीपीएस मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया।

 

नोडल अधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा भी की। अस्पतालों में दवाओं की उपलब्धता भी जानी। जनपद में 27.35 प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने अभियान चलाकर सभी पात्र लोगों को आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने का निर्देश दिया।

 

जिला पूर्ति अधिकारी ने नोडल अधिकारी को अवगत कराया कि जनपद में कुल 5,27,502 पात्र गृहस्थी योजना एवं अंत्योदय कार्ड योजना धारियों को जुलाई माह में 1,13,260 कुंतल चावल का वितरण किया गया है। नोडल अधिकारी ने डीएसओ को अन्त्योदय कार्ड धारकों का आयुष्मान कार्ड बनाने का निर्देश दिया।

 

नोडल अधिकारी ने अधिशासी अभियंता विद्युत को सभी उपभोक्ताओं को समय से बिजली का बिल पहुंचाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि विद्युत विभाग बड़े बकायेदारों को चिन्हित कर बकाया वसूली के लिए विशेष अभियान चलाया जाए।

 

नोडल अधिकारी ने हर घर नल योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, विभिन्न छात्रवृत्ति योजना, सामुदायिक शौचालय, कौशल विकास, आंगनबाड़ी, दिव्यांगकल्याण, कृषि, सिंचाई से जुड़ी विभिन्न योजनाओं की समीक्षा भी की। उन्होंने समस्त अधिकारियों को फील्ड में प्रभावी पर्यवेक्षण कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जितना प्रभावी पर्यवेक्षण होगा जनता को उतनी ही बेहतर जनसुविधाएं मिलेंगी।

 

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने नोडल अधिकारी को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिये गए निर्देशों का पालन किया जाएगा।

 

समीक्षा बैठक में पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा, सीडीओ रवींद्र कुमार, सीएमओ डॉ राजेश झा, सीआरओ अमृत लाल बिंद, एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव, जिला विकास अधिकारी रविशंकर राय, डीसी मनरेगा बीएस राय, डीआईओएस विनोद राय, डीपीआरओ अविनाश कुमार, डीएसटीओ मनोज श्रीवास्तव, डीपीओ कृष्णकांत राय, डीपीआरओ कृष्णकांत राय, अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी आरके सिंह, अधिशासी अभियंता विद्युत राम सेवक राम, अधिशासी अभियंता सिंचाई डीके गर्ग, अधिशासी अभियंता बाढ़ एनके जाडिया, डीएसटीओ मनोज श्रीवास्तव, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी नीरज अग्रवाल, श्रम प्रवर्तन अधिकारी शशि सिंह सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: