RBI ने लगाया इन तीन बैंकों पर जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक ने मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की तीन सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, नियामकीय अनुपालन में कमियों के चलते ये बड़ी कार्रवाई की गई है। इन तीनों बैंकों पर केंद्रीय बैंक ने कुल 5.5 लाख रुपये का जुर्माना ठोका है।

इन तीन बैंकों पर हुई कार्रवाई
जिन तीन बैंकों पर जुर्माने की कार्रवाई की गई है। उनके नागरिक सहकारी बैंक मर्यादित, रायपुर, छत्तीसगढ़ के अलावा जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित, पन्ना और जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित, सतना शामिल है। सबसे ज्यादा जुर्माना छत्तीसगढ़ स्थित बैंक पर लगाया गया है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) पर आरबीआई द्वारा जारी निर्देशों के उल्लंघन के अलावा अन्य अनुपानल कमियों के लिए नागरिक सहकारी बैंक मर्यादित पर 4.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

ग्राहकों पर कोई असर नहीं
रिजर्व बैंक ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949, जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता कोष योजना, 2014 और केवाईसी के कुछ प्रावधानों के उल्लंघन के लिए जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित, पन्ना पर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इन्हीं कमियों को लेकर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित, सतना पर 25 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। आरबीआई ने कहा कि ये कार्रवाई अनुपालन में कमियों पर आधारित है और इसका उद्देश्य बैंकों द्वारा अपने संबंधित ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेन-देन को प्रभावित करना नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: