यहां सरकार ने बिजली को लेकर बदले नियम, पढ़ें पूरी ख़बर

पंजाब: पंजाब सरकार ने बिजली सब्सिडी नियमों में बदलाव किया है. सरकार के इस बदलाव से जनता के एक बड़े वर्ग को लाभ मिलेगा. राज्य के सभी घरेलू उपभोक्ता अगर दो महीने में सिर्फ 600 यूनिट बिजली खर्च करेंगे तो उनका बिजली का बिल जीरो होगा. सरकार ने अनुमान लगाया है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान पीएसपीसीएल को कुल बिजली सब्सिडी 15,846 करोड़ रुपये देनी होगी. वहीं पहले किसानों को दी जाने वाली मुफ्त बिजली कुल सब्सिडी के 70 प्रतिशत के बराबर थी.

 

अब बजट प्रावधानों के अनुसार कृषि क्षेत्र और घरेलू उपभोक्ताओं को सब्सिडी 42.5 प्रतिशत और औद्योगिक क्षेत्र को कुल वार्षिक सब्सिडी का 15 प्रतिशत के बराबर है. ऑल इंडिया पावर इंजीनियर्स फेडरेशन के प्रवक्ता विनोद गुप्ता ने कहा कि पंजाब देश का एकमात्र राज्य है जहां उद्योग को सब्सिडी दी गई है. चालू वित्त वर्ष के दौरान पंजाब सरकार को विभिन्न श्रेणियों के उपभोक्ताओं को बिजली सब्सिडी के रूप में 24,866 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: