सीतापुर साल का दूसरा विशेष संचारी रोग अभियान एक से 31 जुलाई तक होगा आयोजित

सीतापुर साल का दूसरा विशेष संचारी रोग अभियान एक से 31 जुलाई तक आयोजित होगा। साथ ही 16-31 जुलाई तक दस्तक अभियान भी चलाया जाएगा। इसी क्रम में विकास भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया। मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिये कि सभी विभागों द्वारा विस्तृत कार्ययोजना बनाकर गतिविधियां आयोजित की जाएं। इसके अलावा पिछले साल जो क्षेत्र मच्छर जनित रोगों के संदर्भ में उच्च खतरे में थे उनका प्राथमिकता के आधार स्वास्थ्य विभाग के अधीन मलेरिया विभाग द्वारा पुनः आकलन किया जाए कि वहाँ वर्तमान में क्या स्थिति है। जिन क्षेत्रों में मच्छर का सामान्य से अधिक प्रजनन पाया जाये, ऐसे क्षेत्रों की सूची अंतर्विभागीय सहयोग से मच्छर नियंत्रण गतिविधियां संपादित करने के लिए नगर विकास, ग्रामीण विकास, पंचायती राज आदि संबंधित विभागों को उपलब्ध कराई जाये।

उन्होंने कहा कि अभियान के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता लोगों को मच्छरजनित परिस्थितियाँ उत्पन्न न होने देने के लिए जागरूक करें। हमें संचारी रोग जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, दिमागी बुखार जैसी बीमारियों के प्रसार को रोकना है इसके लिए आवश्यक है कि सही समय पर बुखार की जांच और उसका इलाज हो। इसके लिए आवश्यक है कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर पहुँचें। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि संचारी रोगों एवं दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण तथा इनका त्वरित एवं सही उपचार सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक हैं। इसलिये सभी इसकी समस्त गतिविधियों का संचालन पूरी गम्भीरता के साथ करते हुये समय से रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि प्रधानों के साथ बैठक कर उन्हें सामान्य बुखार एवं दिमागी बुखार के लक्षणों के अन्तर के विषय में भलीभांति अवगत करा दिया जाये तथा लक्षणयुक्त व्यक्तियों को तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सकीय परामर्श प्राप्त करने हेतु प्रेरित किया जाये। उन्होंने कहा कि बी0टी0एफ0 एवं टी0टी0एफ0 में पशुपालन विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाये। गत संचारी रोग नियंत्रण अभियान में खराब प्रदर्शन करने वाले तथा जे0ई0 टीकाकरण में पिछड़े एम0ओ0आई0सी0 को सुधार हेतु निर्देश दिये। गांवों में विशेष सफाई अभियान एवं जागरूकता अभियान के साथ-साथ विद्यालयों में छात्रों को भी संवेदीकृत किये जाने हेतु भी निर्देश दिये। बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के विकास खण्डों तथा गोंदलामऊ एवं बेहटा में विशेष ध्यान देते हुये सुधार हेतु निर्देशित भी किया।

राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा0 सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग नोडल विभाग है। इसके अलावा बाल विकास एवं पुष्टाहार, शिक्षा, पंचायती राज, ग्रामीण विकास, दिव्यांगजन कल्याण, पशु पालन, कृषि, नगर विकास, चिकित्सा शिक्षा एवं सूचना विभाग भी सहयोग करेंगे। सभी विभागों के परस्पर सक्रिय सहयोग से ही अभियान की सफलता निश्चित है।

सोलह जुलाई से शुरू होने वाले दस्तक अभियान में आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर बुखार के रोगियों, इंफ्लुएंजा लाइक इलनेस के रोगियों, क्षय रोग के लक्षणयुक्त व्यक्तियों एवं कुपोषित बच्चों की सूची बनाएंगी। इसके साथ ही क्षेत्रवार ऐसे मकानों की सूची भी बनायेंगी जहां घरों के भीतर मच्छरों का प्रजनन पाया गया है।

इसके साथ ही आशा कार्यकर्ता उन घरों के प्रमुख स्थानों पर स्टीकर लगायेंगी जिन घरों में 15 वर्ष से कम आयु के बच्चे हैं या क्षय रोग के लक्षणयुक्त व्यक्ति हैं। इसके साथ ही संचारी रोगों से बचाव हेतु स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा स्कूलों, वीएचएनडी, मातृ समिति की बैठक में लोगों को जागरूक किया जाएगा। आशा कार्यकर्ता लोगों को इस बात के लिए जागरूक करें एवं यह जरूर सुनिश्चित करें कि बुखार होने पर स्वयं कोई इलाज न करें नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर बुखार की जांच कराएं।

इस मौके पर सभी विभागों को निर्देशित किया गया कि वे अपने अपने विभाग का माइक्रोप्लान 28 जून तक मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में उपलब्ध अवश्य करा दे।

इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ पी0के0 सिंह, डॉ सुरेंद्र सिंह, डॉ उदय प्रताप, डॉ कमलेश चन्द्रा, डॉ के0बी0 गौतम, जिला कार्यक्रम अधिकारी राज कपूर, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी राज कुमार, डीपीएम सुजीत वर्मा, डॉ विवेक सचान, नीतेश श्रीवास्तव सहित विभागों व पाथ के प्रतिनिधि एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: