इस राज्य में मानसून में दे दी दस्तक, अगले 5 दिनों में इन राज्यों में पड़ेगी बारिश

मानसून अपडेट: दक्षिण-पश्चिम मानसून ने चार दिन पहले ही पश्चिम बंगाल में शुक्रवार को दस्तक दे दी है।मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिन तक पूर्वोत्तर राज्यों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने मानसून की शुरुआत के कारण 8 जून की सुबह तक कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार, दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया है। अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल के गंगा वाले जिलों में आकाशीय बिजली चमकने और हल्की बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने कहा कि उत्तरी ओडिशा के तटीय हिस्से और पश्चिम बंगाल के गंगा वाले भाग पर एक चक्रवाती परिसंचरण बनने और बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर भारत की ओर तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चलने के कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई है। मालूम हो कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अपनी सामान्य शुरुआत की तिथि यानी 1 जून से तीन दिन पहले 29 मई को ही केरल पहुंच गया था।

इन राज्यों में होगी बारिश
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने पूरे उत्तर-पूर्वी राज्यों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों को कवर कर लिया है और इन क्षेत्रों में तीव्र बारिश की गतिविधियों की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने अगले पांच दिनों के दौरान तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में गरज और बिजली के साथ व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा और आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में छिटपुट वर्षा की भविष्यवाणी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: