भारत ने अफगान आवेदकों के लिए वीजा की नई श्रेणी पेश की

नई दिल्ली। अफगानिस्तान में मौजूदा गंभीर स्थिति को देखते हुए, गृह मंत्रालय (एमएचए) ने मंगलवार को भारत आने के इच्छुक अफगानों के आवेदनों को तेजी से ट्रैक करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वीजा की एक नई श्रेणी की घोषणा की। मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट किया, “एमएचए अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर वीजा प्रावधानों की समीक्षा कर रहा है। भारत में प्रवेश के लिए वीजा आवेदनों को फास्ट ट्रैक करने के लिए ‘ई-आपातकालीन एक्स-विविध वीजा’ नामक इलेक्ट्रॉनिक वीजा की एक नई श्रेणी शुरू की गई है।”

वीजा की इस श्रेणी के तहत अफगानों के आवेदनों पर जल्द ही कार्रवाई की जाएगी ताकि वे जल्द से जल्द भारत आ सकें।

इस बीच युद्धग्रस्त देश में बिगड़ते हालात की समीक्षा करते हुए केंद्र सरकार ने भारतीय राजदूत और बाकी कर्मचारियों को वापस लौटने को कहा है।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि रविवार भारत अफगानिस्तान में स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए है।

जयशंकर ने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा, “काबुल में स्थिति की लगातार निगरानी कर रहे हैं। भारत लौटने की इच्छा रखने वालों की चिंता को समझते हैं। हवाईअड्डा संचालन मुख्य चुनौती है। इस संबंध में भागीदारों के साथ चर्चा की गई है।”

उन्होंने यह भी बताया कि स्थिति की लगातार निगरानी के लिए विदेश मंत्रालय में अफगानिस्तान प्रकोष्ठ बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: