जानिए इस दिन होगा यूपी बोर्ड का परीक्षाफल घोषित

यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी होने में अब देरी हो सकती है। आशंका जताई जा रही है कि अब हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम मई में जारी कर पाना मुश्किल होगा।

 

हालांकि इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है। इसके पीछे की वजह है, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से अब तीसरे चरण के यानी कि छूटी हुए प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित की जा रही है। इसके मुताबिक, उत्तर प्रदेश बोर्ड आज यानी कि 17 मई से 20 तक यह प्रैक्टिकल एग्जाम कराता है। अब ऐसे में जब, 20 मई, 2022 को यह परीक्षाएं समाप्त होंगी।

 

इसके बाद इन परीक्षाओं के अंकों का एकत्र करने के बाद फिर परीक्षाफल तैयार किया जाएगा। इन स्थितियों के आधार पर मीडिया रिपोर्ट्स में कयास लगाए जा रहे हैं कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के नतीजे अगले महीने यानी कि जून के पहले या फिर दूसरे सप्ताह में घोषित हो सकते हैं। हालांकि पहले संभावना जताई जा रही थी कि 10वीं, 12वीं का रिजल्ट मई की आखिरी में रिलीज हो सकता है। लेकिन अब ऐसा हो पाना मुश्किल दिख रहा है। हालांकि इस संबंध में अभी बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। ऐसे में यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट रिजल्ट डेट की जांच करने के लिए स्टूडेंट्स को केवल UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट पर ही विजिट करना चाहिए।

 

इस साल यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 51,92,689 छात्रों ने पंजीकरण कराया था, जिनमें से 50 लाख से अधिक ने परीक्षा दी थी। वहीं यूपीएमएसपी इंटर परीक्षा के लिए 24,11,350 छात्र और हाई स्कूल के लिए 27,81,654 छात्र उपस्थित हुए थे। यूपी बोर्ड के अनुसार, पचास लाख से अधिक स्टूडेंट्स की करीब 2.25 करोड़ उत्तरपुस्तिकाएं थीं, जिनकी जांच हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: