पंजाब की विधानसभा में 85 नए विधायकों के लिए दी जाएगी ट्रेनिंग

पंजाब की विधानसभा में पहली बार 85 नए विधायक आए, फिर 16वीं पंजाब विधानसभा के दो सत्रों के बाद पहली बार के विधायकों को सदन की बारीकियों को समझने में मुश्किले आईं. इसलिए विधानसभा ने विभिन्न दलों के 73 प्रतिशत नवनिर्वाचित विधायकों को प्रशिक्षण देने के लिए संसदीय अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान लोकतंत्र (PRIDE) लोकसभा सचिवालय के साथ करार किया है. इसमें पहली बार चुने गए 85 विधायकों को विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा दो दिनों के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी. यह ट्रेनिंग अस्थायी रूप से 31 मई से 1 जून के बीच चलेगी, जिसमें पूर्व विधायकों और सांसदों द्वारा पहली बार के विधयकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा.

बता दें कि पहली बार चुने गए 85 विधायकों में से 82 सत्तारूढ़ आप से हैं, जबकि एक-एक विधायक कांग्रेस, शिरोमणी अकाली दल और बीजेपी से हैं. विधानसभा अध्यक्ष कुलतार सिंह संधवान ने कहा कि पहली बार विधायकों को प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए कहा जाएगा ताकि वे सीख सकें कि सदन में मुद्दों को कैसे उठाया जाता है. वह सदन के नियमों को जानें और प्रश्न उठाएं और उनका जवाब. इसके साथ ही वह सदन की मर्यादा को बनाए रखना सीखें और इसके अलावा सभापति की अनुमति लेकर सदस्यों को संबोधित करना सीखें और सदन की बहसों में भाग लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: