क्या आपके फेस पर हैं दाग धब्बे, तो करें ये काम, आसानी से होंगे दूर

सर्दियों में स्किन ड्राई होने की समस्या ज्यादा होती है। इसके साथ ही लंबे समय तक धूप में रहने के टैनिंग, दाग-धब्बे, काले घेरे आदि की समस्या होने लगती है।

इससे बचने के लिए लड़कियां अलग-अलग चीजें लगाना पसंद करती है। मगर इससे साइट इफेक्ट होने का डर रहता है। ऐसे में आप इससे बचने के लिए कुछ देसी नुस्खे अपना सकती है…

एवोकाडो-शहद फेसपैक
इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मैश्ड एवोकाडो, 1-1 चम्मच शहद और गुलाब जल मिलाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से धो लें।

फायदा
इससे आपकी स्किन को गहराई से पोषण मिलेगा। त्वचा का रूखापन, कालापन दूर होकर चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है।
दही फेसपैक
दही फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरी में 2 दही, 1 चम्मच शहद और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। तैयार फेसपैक को चेहरे व गर्दन पर 20 मिनट तक लगाएं।

फायदा
दही में मौजूद लैक्टिक और अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है। शहद त्वचा का रूखापन दूर करके उसे मुलायम बनाता है। हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण पिंपल, दाग-धब्बे आदि स्किन संबंधी समस्याएं दूर करने में मदद करते हैं।

कॉफी मास्क
इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच कॉफी, 1-1 चम्मच कोको पाउडर, शहद और जरूरत अनुसार दूध मिलाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर मसाज करते हुए लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में पानी से धो लें।

फायदा
कॉफी पिंपल्स हटाने में मदद करती है। इसके साथ ही खून का संचार तेजी से होता है। कोको पाउडर डेड स्किन सेल्स साफ करने में मददगार होता है। शहद त्वचा की रंगत निखारने में कारगर माना गया है। वहीं दूध त्वचा को गहराई से साफ कर पोषित करता है। इसके साथ ही ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: