यूपी में योगी सरकार डेढ़ रुपये प्रति किलो की दर से खरीदेगी गोबर

UP: यूपी में योगी सरकार डेढ़ रुपये प्रति किलो की दर से गोबर की खरीद करेगी. इसको लेकर विभाग के स्तर पर प्रस्ताव तैयार किया जा रहा हैं।
खबर के अनुसार उत्तर प्रदेश के पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि गोबर एवं गो-मूत्र के उपयोग से विभिन्न उत्पादों का निर्माण किया जाता हैं। इसके लिए सरकार इन उत्पाद बनाने वाली संस्थाओं को प्रोत्साहित करने का काम करेगी. इस व्यवस्था से गो-आश्रय स्थलों को स्वावलम्बी बनाने में मदद मिलेगी। साथ ही साथ गोबर की खरीद करके कम्प्रैस्ड बायो-गैस, आर्गेनिक फर्टीलाइजर आदि का निर्माण किया जायेगा। इसके लिए गोबर का क्रय 1.50 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से करने का प्रस्ताव रखा गया. आपको बता दें की पशुधन मंत्री ने बताया है कि गोशाला के अतिरिक्त जनमानस द्वारा पाले जा रहे गोवंश एवं महिषवंशीय पशुओं के गोबर एवं कृषि अवशेषों को भी इकट्ठा किया जायेगा और उनसे इसकी खरीद की जाएगी। इससे आम जनमानस को भी फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: