सभी ब्लॉक में 18 से 24 अप्रैल के बीच आयोजित होगा स्वास्थ्य मेला, एक ही छत के नीचे विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं का मिलेगा लाभ

*सभी ब्लॉक में 18 से 24 अप्रैल के बीच आयोजित होगा स्वास्थ्य मेला*

*एक ही छत के नीचे विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं का मिलेगा लाभ*

सीतापुर आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जिले के सभी ब्लॉक मुख्यालयों पर आगामी 18 से 23 अप्रैल के बीच ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों के सहयोग से आयोजित होने वाले इन मेलों में जन समुदाय को योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इस संबंध में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उ0प्र0 की निदेशक अर्पणा उपाध्याय ने सूबे के सभी जिलाधिकारियों एवं मुख्य चिकित्साधिकारियों को पत्र भेजा है।

सीएमओ डॉ. मधु गैरोला ने बताया कि यह मेले जरूरतमंदों के लिए संजीवनी साबित होंगे। इन मेलों के माध्यम से मरीजों को एक ही छत के नीचे विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि इन मेलों के माध्यम से आमजन को स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग से संबंधित सेवाओं, मातृ शिशु कल्याण, टीकाकरण, परिवार नियोजन, संचारी एवं गैर संचारी रोगों से संबंधित सेवाएं प्रदान की जाएंगी, साथ ही इन योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा। रोगों की शीघ्र पहचान के लिए स्क्रीनिंग, परीक्षण, औषधि एवं जांच सुविधा के साथ आवश्यकता के अनुसार संबंधित विशेषज्ञ से टेली कंसलटेंसी प्रदान की जाएगी। मेले में आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत लाभार्थियों अपना आयुष्मान भारत कार्ड भी बनवा सकते हैं। मेले में शामिल होने वालों के लिए डिजिटल स्वास्थ्य आईकार्ड बनाने की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।

मेले में ओडीओपी के अतिरिक्त नेत्ररोग, बधिरता एवं ओरल हेल्थ संबंधी जांच एवं चिकित्सकीय परामर्श एवं टेली कन्सल्टेन्सी, ई-संजीवनी की सेवाएं भी विभाग द्वारा प्रदान की जायेगी। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग का स्टॉल भी लगाया जाएगा। आयुष विभाग के चिकित्सक व कर्मचारी स्टॉल लगाकर लोगों को आयुष-हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, योग, औषधीय पौधे आदि के बारे में जानकारी देंगे। लोगों को घरेलू पद्धति से उपचार के संबंध में जानकारी प्रदान की जाएगी। चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त अन्य विभाग भी इस मेले में स्टॉल लगाएंगे। मेले के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा, जिससे अधिक से अधिक लोग प्रतिभाग कर सके। महिला एवं बाल विकास द्वारा विभाग द्वारा स्टाल लगाकर पोषण अभियान, टेक होम राशन, कुपोषण आदि के संबंध में जानकारी दी जायेगी।

कब और कहां होगा मेला-

ब्लॉक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर (बीसीपीएम) रिजवान मलिक ने बताया कि इन मेलों का आयोजन सीएचसी मुख्यालय पर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 18 अप्रैल को सांडा, कसमंडा, ऐलिया, 19 अप्रैल को पहला परसेंडी, गोंदलामऊ, 20 अप्रैल को बिसवां, महमूदाबाद, मिश्रिख, 21 अप्रैल को रेउसा, तंबौर, महोली, 22 अप्रैल को रामपुर मथुरा, लहरपुर, मछरेहटा, पिसावां और 23 अप्रैल को हरगांव, बरईजलालपुर, सिधौली पर इन मेलों का आयोजन किया गया है।

इन विभागों का रहेगा सहयोग-

मेलों में स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग, युवा कार्यक्रम एवं खेल विभाग, आयुष विभाग, शिक्षा विभाग, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, ग्रामीण एवं शहरी विकास विभाग, दिव्यांग कल्याण विभाग का भी सहयोग रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: