फांसी के फंदे पर जंगल में पेड़ से लटकी मिली बुजुर्ग महिला*

 

*कछौना, हरदोई।* कोतवाली क्षेत्र कछौना के अंतर्गत मंगलवार को लगभग 90 वर्षीय एक महिला गांव के बाहर स्थित एक बबूल के जंगल में फांसी के फंदे पर लटकी मिली। मौके पर पहुंची पुलिस छानबीन में जुट गई।

मिली जानकारी के अनुसार कोतवाली क्षेत्र के ग्राम लोन्हारा निवासिनी भगौता पत्नी स्व० जंगू उम्र लगभग 90 वर्ष सोमवार को अपने पोते संतोष पुत्र किशोर बालामऊ से मिलने जाने को बताकर घर से निकली थी। देर शाम तक घर न पहुँचने पर परिजनों ने खोजबीन शुरू कर दी, कोई सुराग नही लगा। मंगलवार की सुबह ग्रामीणों ने शौच के लिए जंगल में गये, तब उन्होंने देखा कि लोन्हारा गाँव के दक्षिण दिशा में स्थित बबूल के जंगल में अपनी साड़ी के फंदे पर बबूल के पेड़ में महिला भगौता लटकी हैं।जानकरी पाकर मौके पर पहुँचे परिजनों ने पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुँची पुलिस ने शव को कब्ज में लकेर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मृतका के चार बेटे थे, जिसमें तीन बेटो की मृत्यु हो चुकी हैं, अपने छोटे बेटे के पास रहती थी।परिवारजनों के अनुसार कुछ दिनों से मृतका गुमसुम रहती थी। बुजुर्ग लोग यथोचित परिवार के प्यार व उचित देखभाल के अभाव में काफी परेशान रहते हैं। जिसके कारण वह अवसाद में आकर इस तरह की घटनाओं को अंजाम देते हैं।

*अवसाद से आज़ादी – डॉ० मुकेश गुप्ता*

डॉ० मुकेश गुप्ता ने बताया अवसाद से निजात पाने के लिए स्वास्थ्यप्रद भोजन करें तथा जंक फूड से परहेज करें। भरपूर मात्रा में पानी पिऐं। मदिरा तथा नशीले पदार्थों के सेवन से बचें। हर रात 7 से 8 घंटे सोने का प्रयास करें। सक्रिय रहे, मले ही आपका ऐसा करने का मन न हो, हमेशा सकारात्मक रहने की कोशिश करें। रोज टहलें और हल्का व्यायाम करें। प्रतिदिन अपने लिये छोटे-छोटे लक्ष्य निर्धारित और उन्हे पूरा करें। अपनी भावनायें परिजनो अथवा मित्रो करीबियों को बतायें। अपने परिवार तथा मित्रो को अपनी सहायता करने दें।अकेले रहने से बचें, प्रार्थना करें अथवा ध्यान लगायें। डाक्टर द्वारा दी गई दवाइयों को नियमित रुप से लें और डाक्टर की सलाह का पालन करने से अवसाद से आसानी से निकला जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: