योगी सरकार बदल सकती है इन जिलों का नाम

जिसको लेकर पूरे प्रदेश में लोग पक्ष और विपक्ष में खुलकर बोले. अब एक बार मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद योगी आदित्यनाथ सरकार 2.0 कई जिलों के नाम बदलने की तैयारी में है. बता दें कि सांसद रहने के दौरान भी योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर (Gorakhpur Latest News) के कई इलाकों के नामों को बदलवा दिया था. इसमें उर्दू बाजार को हिंदी बाजार, हुमायूंपुर को हनुमान नगर, मीना बाजार को माया बाजार और अलीनगर को आर्य नगर कर दिया गया था.

 

6 के नाम पर लग चुकी है मुहर?

 

दरअसल मीडिया रिपोर्टस के अनुसार योगी सरकार 2.0 (CM Yogi Adityanath) ने एक बार फिर के शहरों के नाम बदलने की तैयारी शुरू कर दी है. रिपोर्ट्स के अनुसार इस बार कम से कम 12 जिलों के नाम बदले जा सकते हैं. इनमें से 6 के नाम पर मुहर भी लग चुकी है. रिपोर्ट्स के अनुसार इनमें अलीगढ़, फर्रूखाबाद, सुल्तानपुर, बदायूं, फिरोजाबाद और शाहजहांपुर शामिल हैं. ऐसा माना जा रहा है कि ऐतिहासिक साक्ष्यों के साथ प्रपोजल आगामी विधानसभा सत्र में पेश करने की तैयारी है. बता दें कि सीएम योगी के पिछले कार्यकाल में भी मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम पं. दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर किया गया, तो इलाहाबाद को प्रयागराज, वहीं फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया गया था.

 

अलीगढ़ हो सकता है हरिगढ़?

 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इनमें से कई जिलों के नाम बदलने पर लगभग मुहर लग चुकी है. जल्द ही इनके नए नाम सामने आ सकते हैं. अलीगढ़ (Aligarh Name) की बात करें तो इसका नाम बदलने की मांग काफी पुरानी है. हिंदू संगठनों की मांग है कि अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ कर देना चाहिए. वहीं कुछ संगठनों अलीगढ़ का नाम बदलकर आर्यगढ़ करना चाहते हैं.

 

फर्रूखाबाद पांचाल नगर और बदायूं होगा वेद मऊ?

 

रिपोर्ट्स के अनुसार फर्रूखाबाद सांसद मुकेश राजपूत (MP Mukesh Rajpoot) के अनुसार यह जिला द्रौपदी के पिता द्रुपद के पांचाल राज्य की राजधानी थी, इसलिए इसका नाम पांचाल नगर किया जाना चाहिए. जबकि सुल्तानपुर का नाम बदलकर ‘कुशभवनपुर’ करने का प्रस्ताव भी सरकार को भेजा जा चुका है. मान्यता है कि सुल्तानपुर (Sultanpur) को भगवान राम के पुत्र कुश ने बसाया था. इसी कड़ी में बदायूं का नाम वेद मऊ, फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर और शाहजहांपुर का नाम शाजीपुर करने का प्रस्ताव भी योगी सरकार के पास जा चुका है.

 

कई और शहर भी लिस्ट में शामिल

 

इन जिलों के अलावा भी कई और हैं, जिनके नाम बदलने की मांग उठती रही है. कई संगठन आजमगढ़ (Azamgarh) को आर्यमगढ़, मैनपुरी को मयानपुरी, संभल को कल्कि नगर या पृथ्वीराज नगर, देवबंद को देववृंदपुर, गाजीपुर को गढ़ीपुरी और आगरा को अग्रवन करने की मांग कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: