बाजार में नवरात्र पर पूजन एवं फलाहार की वस्तुओं की बिक्री बढ़ी

देवी मंदिरों में वासंतिक नवरात्र पूजन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। नवरात्र शनिवार से प्रारंभ हो रहे हैं। बाजार में भी नवरात्र पर पूजन एवं फलाहार की वस्तुओं की बिक्री बढ़ गई है। तमाम अस्थाई दुकानें बाजार में सजी हैं। इन दुकानों पर पूरे दिन खरीदारी के लिए ग्राहक उमड़ते रहे। इस कारण बाजार में खासी भीड़भाड़ रही।

शहर में सुनगढ़ी थाना चौराहा से आगे बढ़ते ही नवरात्र के लिए अनेक अस्थाई दुकानें सज गई हैं। इन दुकानों पर विशेष रूप से पूजन में उपयोग की जाने वाली वस्तुओं की बिक्री होती रही। मुख्य बाजार में भी किराना मंडी के अंदर गली में पूजन सामग्री की लोग खरीदारी करते दिखे। नारियल, कलश, कपूर, लौंग, हवन सामग्री, धूपबत्ती, लाल चुनरिया आदि की सबसे ज्यादा बिक्री हुई। लोगों ने पूजन सामग्री के साथ ही फलाहार के लिए कुट्टू व सिघाड़े का आटा, साबूदाना, मूंगफली दाना, चोया के लड्डू आदि खूब खरीदे। नवरात्र आते ही फलों पर भी महंगाई छा गई है। दो दिन पहले तक केला 25 से 30 रुपये दर्जन बिकता रहा लेकिन शुक्रवार को फल मंडी में केला 40 से लेकर 50 रुपये दर्जन तक बिका। सेब 120 रुपये किलो था, लेकिन अब दाम 200 रुपये हो गए। इसी तरह से संतरा, अंगूर, पपीता आदि के दामों में भी बीस से लेकर पच्चीस प्रतिशत तक दाम में बढ़ोतरी हुई है। मूंगफली का अच्छी क्वालिटी का दाना 140 रुपये किलो बिक रहा है। दुकानदारों का कहना है कि मांग बढ़ जाने के कारण बाहर की मंडियों से ही फल तथा फलाहार की अन्य चीजें महंगी आ रही हैं। मांग बढ़ने के साथ ही डीजल के दामों में बढ़ोतरी से ढुलाई भाड़ा बढ़ गया है। फल विक्रेता जीवन लाल बताते हैं कि सेब इन दिनों वैसे भी काफी महंगा हो जाता है। केला के दाम मांग बढ़ने से प्रभावित हुए हैं। किराना व्यापारी सिद्धार्थ अग्रवाल का कहना है कि मूंगफली का दाना विभिन्न क्वालिटी में आ रहा है। दाम 100 से लेकर 140 रुपये प्रति किलो हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: