माँ संकटा देवी धाम में प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़

 

नैमिष टुडे-अनुज कुमार जैन
महमूदाबाद-सीतापुर।
मां संकटा देवी धाम परिसर में नवनिर्मित छह मंदिरों में 10 दिवसीय अनुष्ठान के साथ वैदिक विधि विधान से सम्पन्न हुयी प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा के पश्चात मंदिरों में स्थापित देव प्रतिमाओं का दर्शन पूजन करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु भक्त उमड़ रहे हैं।
मां संकटा देवी धाम में नवनिर्मित मंदिरों में बाबा खाटू श्याम, पीतांबरा माई, पंचमुखी हनुमान, श्री बांके बिहारी, लक्ष्मी नारायण, शनि नवग्रह की प्रतिमाओं का विधि विधान पूर्वक सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम संपन्न हुआ। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दूसरे दिन मां संकटा देवी धाम में भक्तों का भारी जमावड़ा दिखा। भक्तों ने गर्भगृह में स्थित मां संकटा देवी के दर्शन के साथ रामेश्वरम् महादेव, बद्री विशाल, भगवान जगन्नाथ, द्वारकाधीश सहित परिसर में बने 21 देवी देवताओं के मंदिरों में दर्शन पूजन किया। भक्तों ने 10 दिन तक चले श्री शतचंडी यज्ञस्थल पहुंचकर एक वर्ष तक प्रज्वलित रहने वाले हवन कुंड में आहुति देकर हवन करने के साथ पवित्र यज्ञशाला की परिक्रमा की। मां संकटा देवी धाम में आने वाले भक्तों की भारी भीड़ को लेकर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। मंदिर परिसर में आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए बड़ी संख्या में दुकानदारों ने भी अपनी दुकानें सजा रखी हैं। जिन पर श्रद्धालु भक्त जमकर खरीदारी कर रहे हैं। मां संकटा देवी धाम समिति के अध्यक्ष आरके वाजपेयी ने बताया कि आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए धाम परिसर की व्यापक सफाई के साथ पेय जलापूर्ति व सुरक्षा के लिए परिसर को कैमरे से लैस किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: