विकास खंड रामपुर में ग्राम कोठवल में बिना मान्यता प्राप्त चल रहा मदरसा

संवाददाता
महमूदाबाद-सीतापुर। जनपद सीतापुर के महमूदाबाद तहसील क्षेत्र की विकास खण्ड रामपुर मथुरा में बिना मान्यता प्राप्त के चल रहे मदरसा में हिंदू बच्चे पढ़ रहे है, यह आश्चर्यजनक मामला ब्लॉक रामपुर मथुरा की ग्राम पंचायत गौरा की ग्राम विसेसर का है। विदित हो कि इस मदरसे का रजिस्ट्रेशन ग्राम दसवांनगर, थानगांव में मदरसा वहीदुल इस्लाम के नाम से पंजीकृत है, और इसके मालिक वहादत अली बताए जाते है। जबकि एम वी न्यू आदर्श पब्लिक एकेडमी के नाम से यह मदरसा ग्राम पंचायत गौरा की ग्राम विशेसर में संचालित किया जा रहा है। इसके मालिक इसरार बताए जाते है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस स्कूल के विरुद्ध बीएसए सीतापुर द्वारा एक नोटिस भी जारी की गई है, जो उपजिलाधिकारी महमूदाबाद को संबोधित करते हुए प्रकरण में अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सीतापुर को आवश्यक कार्यवाही करने हेतु भी प्रेषित किया गया है, इसके अतिरिक्त रामपुर मथुरा ब्लॉक के एबीएसए नवीन पटेल द्वारा भी न्यू आदर्श पब्लिक स्कूल ग्राम सभा गौरा की ग्राम विशेसर के प्रबंधक को भी नोटिस जारी की गई है, बताया जाता है कि स्कूल को नोटिस दिए जाने के उपरांत अभी भी मदरसा संचालित हो रहा है।
विदित हो कि उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार बीएसए सीतापुर द्वारा गहनता से निरीक्षण करके अवैध रूप से संचालित विद्यालयों के विरुद्ध उनको बन्द कराने हेतु आदेश जारी कर रखा है, फिर भी अधिकारियों की आंखों में धूल झोंक कर मदरसा निरंतर चल रहा है।
बताया जाता है कि इस संबंध में वहां के बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने डीएम सीतापुर से शिकायत की है, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सेउता विधायक ज्ञान तिवारी के लेटरपैड पर एक शिकायत इस मदरसा के विरुद्ध कार्यवाही करने हेतु एसडीएम महमूदाबाद को भी गत दिनों दिया जा चुका है।
बताया जाता है कि इस संबंध में मोहम्मद इसरार द्वारा नोटिस का जवाब भी शिक्षा विभाग में दाखिल किया जा चुका है। सूत्र बताते है कि जिस स्कूल को चलाया जा रहा है वह मदरसे का शार्ट फॉर्म नाम एम० वी० न्यू आदर्श पब्लिक एकेडमी है। हालांकि सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार थानगांव निवासी वहीदुल इस्लाम के नाम से रजिस्टर्ड यह मदरसा पूर्व में थाना थानगांव के दसवांनगर में मदरसा वहादत अली संचालित करता था, कुछ जानकार सूत्रों का कहना है कि वहादत अली से मोहम्मद इसरार ने मदरसे का रजिस्ट्रेशन ही खरीद लिया था और उसी रजिस्ट्रेशन का प्रयोग करके रामपुर मथुरा ब्लॉक की ग्राम पंचायत गौरा ग्राम विशेसर में अनाधिकृत रूप से चलाया जा रहा है। गौरतलब हो कि जिस स्थान पर मदरसा चलाने का रजिस्ट्रेशन हो उसी स्थान पर ही मदरसा संचालित होना चाहिए और रजिस्ट्रेशन ट्रांसफर हो जाने के बाद ही वह कही चलाया जा सकता है, किन्तु यहां पर स्थिति बिल्कुल इसके विपरीत है।
हालांकि मदरसे में हिन्दू बच्चों को पढ़ाये जाने को लेकर भी कौतूहल का विषय बना हुआ है और माह जुलाई 2023 के पूर्व से चल रहे इस प्रकरण पर सिर्फ नोटिसों की अभी तक आवाजाही जारी रही है, लेकिन अभी तक कोई ठोस कार्यवाही किसी अधिकारी ने करना मुनासिब नही समझा है। इस प्रकरण के संदर्भ में थानगांव के वहादत अली से जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि हम जब जमीन नही खरीद पाए तब अपना मदरसा ग्राम विशेसर निवासी इसरार को बिना कोई पैसे लिए चलाने के लिए दे दिया था, उन्होंने यह भी कहा कि हम बाहर थे अभी अधिकृत रूप से मदरसे का ट्रांसफर नही हो पाया है हम बाहर थे अब आये है तो ट्रांसफर की कार्यवाही करेंगे। उधर जब विशेसर निवासी इसरार के पुत्र जिनको मदरसे का प्रिंसपल बताया जाता है उनसे जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि मदरसे के पंजीकरण का ट्रांसफर हो चुका है जिसके उनके पास सबूत है। इस संबंध में जब खण्ड शिक्षा अधिकारी रामपुर मथुरा से फोन पर वार्ता की गई तो उन्होंने बताया कि मामला अब मदरसे का है तो उस मामले में हमारे विभाग से कोई कार्यवाही नही हो सकती है, आवश्यक कार्यवाही करने के लिए ज़िला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सीतापुर को पत्र ज़िला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा भेजा जा चुका है। हलांकि सरकार का स्पष्ट आदेश है कि बिना मान्यता प्राप्त कोई भी विद्यालय या मदरसा नही चलाया जा सकता है।
उक्त मदरसे के सम्बंध में जब अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी से बात की गई तो उन्होंने रजिस्ट्रेशन दूसरे के नाम ट्रांसफर करवाकर मदरसा किसी अन्य जगह चलाया जा सकता है कि नही इसके बारे में कुछ बताया ही नही और यह भी नही बताया कि रजिस्ट्रेशन ट्रांसफर करने का नियम कानून है कि नही है। उन्होंने सिर्फ यह बताया कि वह मदरसा मान्यता प्राप्त है। असल हकीकत क्या है यह जांच का बिन्दु है, अब इस पर जांच कौन करेगा, अल्पसंख्यक विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग या फिर कोई प्रशासनिक अधिकारी यह रहस्य बना हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: