जयपुर: पहली बार आधार कार्ड बनवाने जा रहे हैं तो जान लें नया नियम, पासपोर्ट जैसा होगा आधार के लिए वेरिफिकेशन*

 

जयपुर /अगर आपकी उम्र 18 साल है और पहली बार आधार कार्ड बनवाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको एक लंबे और मुश्किल प्रक्रिया से गुजरना पड़ सकता है। यूआइडीएआइ ने कहा है कि 18 वर्ष पार लोगों को पहली बार आधार कार्ड बनवाने के लिए फिजिकल वेरिफिकेशन के दौर से गुजरना पड़ सकता है, जिस तरह पासपोर्ट के लिए वेरिफिकेशन होता है।

केंद्र सरकार आधार कार्ड के लिए नियमों में बदलाव करने जा रही है। इसके तहत 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के आधार कार्ड के लिए वेरिफिकेशन यूआइडीएआइ नहीं, बल्कि राज्य सरकार की ओर से किया जाएगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए राज्य सरकार की ओर से जिला और सब डिविजनल लेवल पर नोडल ऑफिसर की नियुक्ति की जाएगी।

*यह होगी प्रक्रिया:*
जो लोग 18 साल की उम्र के बाद पहली बार अपना आधार कार्ड बनवाएंगे उन्हें नॉमिनेटिड सेंटर्स पर जाना होगा। ऐसे सेंटर्स जिले में मुख्य डाकघर और यूआइडीएआइ के तय आधार सेंटर्स होंगे। आधार एप्लीकेशन को सर्विस पोर्टल से वेरिफिकेशन के लिए रिवाइज करने से पहले डेटा क्वालिटी चेक से गुजरना होगा। सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट सेवा पोर्टल के जरिए प्राप्त आधार के सभी अनुरोधों के वेरिफिकेशन की निगरानी करेंगे। सभी तरह की मंजूरी मिलने के 180 दिन के अंदर आधार कार्ड आवेजक को दिया जाएगा। अगर वेरिफिकेशन के दौरान कोई भी गलती पाई जाती है तो आधार के लिए नामांकन रद्द हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: