जीवन की जटिल गांठों को सुलझाकर संयमित

 

संवाददाता

महमूदाबाद सीतापुर
जीवन की जटिल गॉठों को सुलझाकर सयंमित, सीमित संसाधनों में प्रसन्नता पूर्वक रहने की कला का नाम है स्काउट-गाइड। मन में दृढ़ता से लिया गया संकल्प अवश्य पूरा होता है। स्काउट-गाइड का प्रशिक्षण बच्चों को संस्कारवान बनाने व स्वस्थ्य समाज के निर्माण मेें कारगर साबित हो रहा है। विषम परिस्थितियों में धैर्य के साथ अपनी व अन्य लोगोें की सहायता करना और मुसीबतों का डटकर सामना करने की क्षमता का विकास करना प्रशिक्षण का प्रमुख उद्देश्य है।
उक्त बातें सीनियर प्रशिक्षक नजीर मुकबिल ने सीता ग्रुप आफ एजूकेशन की श्यामदासपुर में संचालित आशुतोष बृजमोहन लाल मेमोरियरल कालेज में सोमवार से शुरू हुए त्रिदिवसीय स्काउट-गाइड प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन मौजूद प्रशिक्षार्थियों को सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने प्रशिक्षण में बताई गई बातों को समाज के बीच दैनिक जीवन में बच्चों से उपयोग में लाने की बात कही। तीन दिवसीय स्काउट-गाइड के शिविर में शिविरार्थियों को अल्प संसाधनों से जीवन जीने की जानकारी दी गयी। स्काउट-गाइड प्रशिक्षकों में नज़ीर मुकबिल, प्रीति मिश्रा, विनय शुक्ल व संजय कुमार ने स्काउड व गाइडों को प्रशिक्षण प्रदान किया। शिविर में ध्वजारोहण के पश्चात प्रार्थना, झंडा गीत, प्रतिज्ञा, ध्वज शिष्टाचार, स्काउट गाइड का संक्षिप्त इतिहास, स्काउट व गाइड का आयुवार वर्गीकरण के बाद छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षकों ने टोली विधि, साटी व हाथ के संकेत, प्राथमिक सहायता व हाइक के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। प्रशिक्षार्थियों द्वारा अपनी-अपनी टोलियों का भी निर्धारण किया गया। इस मौके पर डिप्टी मैनेजर आंजनेय आशीष वाजपेयी, वाइस प्रिंसिपल आदर्श जायसवाल, स्काउट टीचर फराज अली व क्रीडा प्रभारी पुष्पराज सिंह, मनोज कुशवाहा सहित समस्त शिक्षक-शिक्षिकाएं मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: