लोगों को किया गया मच्छरजनित परिस्थितियाँ न उत्पन्न करने के लिए जागरूक

जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में किया गया लार्वा रोधी रसायन का छिड़काव एवं फागिंग

जनपद में डेंगू 19 मरीज मिले
08 घरों को जारी किया गया नोटिस

लखनऊ
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया है कि जनपद में डेंगू के प्रभावी नियंत्रण को लेकर स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम की संयुक्त टीमों के द्वारा विभिन क्षेत्रों में छिड़काव की एवं जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं | इसी क्रम में आज मार्टिनपुरवा, राजेन्द्रनगर चैराहा, भाऊराव देवरस हास्पिटल, विनीतखण्ड-3 नियर पानी की टंकी, भोलाखेडा, पुलिस चौकी, अंधे की चैकी दुब्बगा, बस्तौली प्राथमिक विद्यालय, स्मृति उपवन चैराहा एवं उसके आस-पास लार्वा रोधी रसायन का छिड़काव एवं फागिंग का कार्य कराया गया तथा जनसामान्य को स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान की गयी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज अग्रवाल ने जानकारी दी कि आज डेंगू के 19 *(ऐशबाग-1, अलीगंज-4, चन्दरनगर-1, चिनहट-1, इन्दिरानगर-4, मलिहाबाद-1, माल-1, एन0के0 रोड-4, रेडक्रास-1, टूडियागंज-1)* धनात्मक रोगी पाए गए । इसके साथ ही जनपद में लगभग 1019 घरों एवं आस-पास मच्छरजनित स्थितियों का सर्वेक्षण किया गया और कुल “08” घरों में मच्छरजनित स्थितियां पाए जाने पर नोटिस जारी किया गया।
इसके अतिरिक्त नगर मलेरिया इकाई एवं जिला मलेरिया अधिकारी की टीमों द्वारा जनपद के विभिन्न स्थलों/भवनों का निरीक्षण किया गया तथा लार्वा रोधी रसायन का छिडकाव किया गया।
क्षेत्रीय जनता को घर के आस-पास पानी जमा न होने, पानी से भरे हुए बर्तन एवं टंकियों को ढंक कर रखने, हर सप्ताह कूलर के पानी को खाली करके साफ कपड़े से पोंछ कर सूखा एवं साफ करने के बाद ही पुनः प्रयोग में लाने, पूरी बांह के कपड़े पहनने, बच्चों को घर से बाहर न निकलने, मच्छररोधी क्रीम लगाने, मच्छरदानी में रहने तथा डेंगू एवं मच्छर जनित रोगों से बचाव हेतु “क्या करें, क्या न करें” सम्बंधित स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान की गयी।

1. वाटर टैंक व कंटेनरों को ढक कर रखे, घर के अंदर व आसपास पानी को जमा न होने दे।

2. अनावश्यक कन्टेनर, कबाड़, टायर व नारियल के खोल में पानी जमा न होने दे। तत्काल उसका निस्तारण सुनिश्चित करे।

3. प्रत्येक सप्ताह कूलर का पानी बदले, कूलर आदि में ज्यादा दिनों तक पानी जमा न होने दे।

4. घरो और होटल के वाटर टैंक में लार्वीवोरस फिश का उपयोग करे।

5. बर्ड बाथ, फूलदान आदि में प्रत्येक सप्ताह पानी बदले।
स्वयं से बचाव के उपाय

1. सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करे।

2. दिन के समय मच्छरों के काटने से बचने के लिए फुल सिलिव्स के कपड़े पहने बुखार आने पर चिकित्सक की सलाह पर दवा का उपयोग करे।
क्या न करे-

1. घर मे या घर के आस पास कूलर, बाल्टी, बैरल, फूलदान, बर्ड बाथ, फ्रीज, टायर व नारियल के खोल में पानी जमा न होने दे।

2. टूटे बर्तन, अनुपयोगी बोतल, टिन, पुराने टायर, और कबाड़ को घर मे न जमा होने दे और न ही घर के पास उन्हें फेके। उक्त चीजों का उचित निस्तारण सुनिश्चित कराए ताकि उसमे मच्छरों की ब्रीडिंग न हो पाए।

3. बुखार होने पर स्वंय से दवा न करे, चिकित्सक के परामर्श के उपरान्त ही दवा का उपयोग करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: