विंध्याचल में स्थान बदल -बदल कर चल रहा लाखों का जुआ

विंध्याचल में स्थान बदल -बदल कर चल रहा लाखों का जुआ

इलाकाई पुलिस की भूमिका संदिग्ध

 

मिर्जापुर

देश प्रदेश के करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था का प्रमुख केंद्र विंध्याचल धाम क्षेत्र के इर्द-गिर्द स्थान बदल- बदल कर कथित तौर पर पेशेवर जुआरियों द्वारा सप्ताह पर्यंत जुए का खेल संचालित करते हुए लाखों रुपए के जीत हार का दांव लगाए जाने से एक ओर जहां बड़ी संख्या में इलाके की युवा पीढ़ी बर्बाद हो रही है वहीं तमाम घरों में भुखमरी जैसी स्थिति उत्पन्न होती जा रही है। इलाकाई पुलिस की भूमिका इस मामले में काफी हद तक संदिग्ध बताई जा रही है।

सूत्रों की माने तो दिन में सूबेदार पहाड़ी के इर्द-गिर्द तथा कभी विंध्याचल बस्ती में तो कभी यहां के कुछ अतिथि गृहों में स्थान बदल -बदल कर स्थानीयों के अलावा पड़ोसी जिलों से पहुंचे खिलाड़ियों द्वारा लाखों रुपए की हार जीत के दांव लगाए जा रहे हैं, जबकि रात में विंध्याचल पावर हाउस के पास धड़ल्ले से चलाया जा रहा जुए का खेल कुछ लोगों के लिए लाभ तथा अधिकांश के लिए बर्बादी का खेल बना हुआ है। सूत्रों के अनुसार सेटिंग की प्रक्रिया के तहत जुए के इस खेल के संचालक को इलाकाई विंध्याचल थाने के कारखास का वरदहस्त प्राप्त होने के चलते शिकायत किए जाने के बावजूद कार्रवाई नहीं होती। जबकि वास्तविकता यह है कि जीत की उम्मीद में इलाके के तमाम गृहस्थ तथा नवयुवक परिजनों की निगाहें बचाकर घरों में रखे कीमती जेवर अथवा रुपए ले जाकर दांव पर लगाने के पश्चात सब कुछ गवां कर गम भुलाने के लिए नशे के आदी होते जा रहे हैं अथवा अपराध की ओर उन्मुख होने की खबरें आने लगी हैं। अब तो स्थिति यह हो गई है कि पिछले कुछ महीनों से जुआरियों की संख्या में इस कदर गुणोत्तर वृद्धि हुई है कि मानो देश के संविधान में जुआ खेलते हुए हार जीत का दांव लगाना कोई अपराध ही न हो। हालात यह है कि गिरोह के सदस्य पिछले कई महीनो से लगातार निसंकोच जुए के इस अवैध कारोबार को अंजाम देने में लगे हैं और उन्हें पता है कि उनका कुछ भी होने वाला नहीं। सूत्र यह भी बताते हैं कि शिकायत किए जाने पर इलाकाई पुलिस द्वारा कथित तौर पर जिला प्रशासन को बरगलाया जा रहा है।जबकि हकीकत यह है कि जुआरियों की संख्या तेजी से बढ़ती ही जा रही है। सूत्रों की मानें तो जुए के खेल में लुटे पिटे बेरोजगार युवा अपराधों की ओर अग्रसर होने लगे हैं यही कारण है कि विंध्याचल थाना क्षेत्र में चोरी, लूट, छिनैती इत्यादि की घटनाओं में इन दिनों तेजी के साथ वृद्धि हुई है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: