सीतापुर उपाध्यक्ष, लखनऊ विकास प्राधिकरण,

सीतापुर उपाध्यक्ष, लखनऊ विकास प्राधिकरण, लखनऊ डा0 इन्द्रमणि त्रिपाठी (प्रेक्षक) की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में नगर निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 की मतगणना में समुचित सुरक्षा व्यवस्था एवं समस्त तैयारियों के संबंध में बैठक सम्पन्न हुयी। जिसमें उन्होंने समस्त सुरक्षा व्यवस्था एवं तैयारियों के दृष्टिगत महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर गहन विचार विमर्श कर अपने सुझाव संबंधित अधिकारियों को देते हुये बताया कि चुनाव आयोग से मतगणना पुस्तिका के अलावा सर्कुलर भी आया है, हम सबको इसी के अनुसार मतगणना करानी होगी। उन्होंने बताया कि कुछ जगह तैयारियां पूर्ण हो गयी हैं, कहीं-कहीं तैयारियां अधूरी हैं, जो कि आज शाम तक वहां भी पूर्ण कर ली जायेंगी। हम सबका यही प्रयास होना चाहिये कि मानक एवं चुनाव आयोग द्वारा दी गयी गाइडलाइन के अनुसार ही पारदर्शिता के साथ मतगणना सम्पन्न करायी जाये। उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान मतगणना कैम्पस में मतगणना अध्यक्ष एवं अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों के बैठने की उचित व्यवस्था होनी चाहिये। मतगणना कक्ष में पत्रकार बन्धुओं से लेकर किसी भी कार्मिक के पास मोबाइल व अन्य इलेक्ट्रानिक डिवाइस नही होनी चाहिये। मतगणना कक्ष में संबंधित अधिकारी व कार्मिक के अलावा अन्य लोग न उपस्थित रहें। किसी भी दशा में भीड़ की स्थिति न पैदा होने पाये। मतगणना संबंधी समस्त आवश्यक स्टेशनरी जैसे पेपरवेट, मोहर, कागज आदि की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था होनी चाहिये। बैलेटबाक्स को खोलने हेतु भी उचित टूल्स आदि की व्यवस्था पहले से बनाकर रखनी होगी। बैलेटबाक्स खोलने हेतु किसी दक्ष व्यक्ति की व्यवस्था भी पहले से ही कर ली जाये। जहां पंखा आदि चलने से मतगणना संबंधी पेपर्स उड़ने की सम्भावना हो, वहां पर ऐसी दशा में कूलर की व्यवस्था कर ली जाये ताकि इस भीषण गर्मी में अधिकारी/कर्मचारी को कार्य करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े। बैलेट पेपर के निरस्तीकरण के लिये एक पद्यति का पालन करें, इसमें पूरी तरह पारदर्शिता एवं नियमों का पालन होना चाहिये। उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में आर0ओ0 के निर्णय से रिकाउंटिंग एक ही बार होगी, इसमें हमें दृढ़ रहने की जरूरत है, एक से अधिक रिकाउंटिंग के लिये हमें अपने उच्च अधिकारियों से मार्गदर्शन प्राप्त करना होगा। उन्होंने मतगणना में लगे कर्मचारियों को सख्त निर्देश देते हुये कहा कि मतगणना ड्यूटी में समय से मतगणना स्थल पर पहुंचे। एनाउन्समेंट के लिये हर जगह लाउडस्पीकर लगने चाहिये। अधिकृत व्यक्ति ही मतगणना वाले क्षेत्र में रहेगा।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक एन0पी0 सिंह, नगर मजिस्ट्रेट अमृता सिंह, जिला विकास अधिकारी हरिश्चन्द्र प्रजापति सहित समस्त संबंधित आर0ओ0 उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: