सीतापुर उपाध्यक्ष, लखनऊ विकास प्राधिकरण,


सीतापुर उपाध्यक्ष, लखनऊ विकास प्राधिकरण, लखनऊ डा0 इन्द्रमणि त्रिपाठी (प्रेक्षक) की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में नगर निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 के दृष्टिगत तैयारियों के संबंध में बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान उन्होंने बताया कि सभी जगहों पर आदर्श आचार का संहिता का सही ढंग से पालन हो रहा है। उन्होंने सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देशित करते हुये कहा कि जहां से पोलिंग पार्टी रवाना होंगी, वहां पर ससमय पहुंचते हुये संबंधित सभी पोलिंग पार्टियों को निर्वाचन संबंधी सामग्री बैलेट पेपर एवं पर्याप्त स्टेशनरी की उपलब्धता सुनिश्चित करायें। तत्पश्चात सभी पोलिंग पार्टियों को केन्द्रों के लिये रवानगी करते हुये उनकी ट्रैकिंग की कार्यवाही निरन्तर कर पता लगायें कि संबंधित पार्टी अपने केन्द्रों पर ससमय पहुंची हैं अथवा नहीं ताकि संबंधित पार्टी का अपने-अपने केन्द्रों पर ससमय पहुंचना सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने कहा कि जिसको भी पोलिंग एजेन्ट बनाना है उनके कार्य की जगह व सीमा को निर्धारित करते हुये पोलिंग एजेन्ट बना दिया जाये व यह भी सुनिश्चित किया जाये कि पोलिंग एजेन्ट का किसी वोटर से किसी प्रकार का विवाद व झगड़ा आदि न होने पाये। उन्होंने निर्देशित करते हुये कहा कि चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार की फोटो केन्द्रों पर अवश्य लगी होनी चाहिये। सभी जगह एक ही तरह के नियमों का पालन किया जाये। उन्होंने कहा कि जिन केन्द्रों पर मतदान ज्यादा हो रहा है वहां पर काम करने वाले कार्मिक की गतिशीलता कम है तो ऐसी जगहों पर दक्ष कार्मिकों रखते हुये कार्यों में गतिशीलता प्रदान कर कार्यों को पूरा करायें। उन्होंने कहा कि बारिश की सम्भावना होने पर सुरक्षा की दृष्टि से केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में पन्नियों की व्यवस्था की जाये ताकि बैलेट बाक्सों को भीगनें से बचाया जा सके।
जिलाधिकारी अनुज सिंह ने कहा कि निर्वाचन संबंधी यह बैठक बहुत ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने निर्वाचन में सेक्टर मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी को बहुत अहम बताते हुये कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट को अपनी जिम्मेदारियों एवं कार्यों के प्रति बहुत सजग एवं संवेदनशील रहना है। उन्होंने बताया कि आज केन्द्रों का भ्रमण हुआ है, जिसकी स्थिति की जानकारी जोनल अधिकारी से लेते हुये कहा कि 03 मई 2023 को पोलिंग पार्टियों की रवानगी होनी है। पोलिंग पार्टियों को प्रातः 08.00 बजे का समय दिया जाये। पोलिंग पार्टी को पूरा कराना सेक्टर अधिकारी का महत्वपूर्ण काम है। सेक्टर अधिकारियों को सक्रिय रहना है, यदि पीठासीन अधिकारी नही है तो सीनियर अधिकारी, सेक्टर अधिकारी को रिपोर्ट करेंगे। सेक्टर व जोनल अधिकारी का एक साथ रहना महत्वपूर्ण उत्तरदायित्व है। सेक्टर अधिकारी के माध्यम से कर्मचारियों को बदला जायेगा। रवानगी के दौरान बस में पोलिंग पार्टियां ही बैठेंगी, किसी भी कार्मिक के अभिभावक बस में नहीं बैठेंगे। जो भी कार्मिक अपना वाहन लेकर आयेंगे, उनके वाहन के पार्किंग की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। बाइक आदि पर बैलेट बाक्स को नहीं ले जाना है, जब बस रवाना हो जाये तो इसकी सूचना आर0ओ0 को अवश्य दी जाये। जब टीम अपने-अपने केन्द्रों पर पहुंच चुकी हो और वहां पर किसी प्रकार की कोई कमी पायी जाती है तो इसकी सूचना संबंधित उपजिलाधिकारी को जरूर दी जाये। केन्द्रों पर पानी, साफ-सफाई एवं मच्छरों से बचाव हेतु आवश्यक प्रबन्ध किये जायें। सभी उपजिलाधिकारी को निर्देशित किया कि सेक्टर मजिस्ट्रेट की रूकने की उचित व्यवस्था की जाये। कोई भी सेक्टर मजिस्ट्रेट किसी प्राइवेट भवन, होटल आदि में नही रूकेगा। उन्होंने सेक्टर अधिकारी से आग्रह किया कि पीठासीन के मैनुअल की एक प्रति अपने पास अवश्य रखें।
पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान ने अपने महत्वपूर्ण सुझाव देते हुये कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी का एक साथ चलना बहुत ही आवश्यक है। उन्होंने कहा कि केन्द्रों पर स्थिति का जायजा लेने के लिये भ्रमण करते रहना चाहिये। उन्होंने कहा कि हमारे पास चुनाव संबंधी सरकारी सामान हो तो हमें बहुत सचेत रहने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि थानों पर पुलिस को रिजर्व रखा गया है ताकि लायन आर्डर आदि का सकुशल पालन हो सके।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा, अपर जिलाधिकारी राम भरत तिवारी, अपर पुलिस अधीक्षक एन0पी0 सिंह, नगर मजिस्ट्रेट अमृता सिंह, सभी उपजिलाधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी अजीत कुमार, सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं जोनल मजिस्ट्रेट सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें