मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में मण्डलीय विकास कार्यों की माह नवम्बर की समीक्षा बैठक सम्पन्न


मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में मण्डलीय विकास कार्यों की माह नवम्बर की समीक्षा बैठक सम्पन्न

 

 

पवन सिकरवार

आगरा। मण्डलायुक्त अमित गुप्ता की अध्यक्षता में आयुक्त सभागार में मण्डलीय विकास कार्यों तथा नवीन विकास प्राथमिकता के 37 कार्यक्रमों की प्रगति समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक में मण्डलायुक्त ने विभिन्न जनकल्याणकारी परियोजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने रू0 50 करोड़ की लागत से अधिक की परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि निर्माण कार्यों में जो भी समस्या आ रही है, उसका निस्तारण कर कार्यों को तेजी से पूर्ण कराया जाय। बैठक में मथुरा-वृन्दावन के बीच एक हजार व्यक्तियों की क्षमता का प्रेक्षागृह का निर्माण को शीघ्र पूर्ण कर हस्तान्तरण काराने हेतु निर्देशित किया, लोनिवि व जल निगम द्वारा सीवर लाइन व सड़कों के निर्माण के समय अव्यवस्थित तरीके से सड़कों की खुदाई से अव्यवस्थित यातायात व आम जनजीवन प्रभावित होता है, पूर्व में दिये निर्देशों के जितना कार्य किया जाये, उसे पूर्ण कर आगे की खुदाई की जाये तथा धूल-मिट्टी के लिए पानी के छिड़काव की व्यवस्था हो, का अनुपालन न किये जाने पर सम्बन्धित ठेकेदार पर जुर्माना लगाने के निर्देश दिए। फिरोजाबाद व शिकोहाबाद पेयजल योजना की समीक्षा में बताया गया कि पाइप लाइन की गुणवत्ता ठीक नहीं है, जिससे परियोजना का हस्तान्तरण नहीं किया जा सका है। मण्डलायुक्त महोदय ने गुणवत्तापूर्ण पाइप लाइन व लीकेज व्यवस्था को ठीक कर हस्तान्तरण करने को निर्देशित किया।

मण्डल के अन्तर्गत निर्मित/निर्माणाधीन रेट्रोफिटिंग की परियोजनाओं के सत्यापन के लिए निर्देशों के अनुसार सत्यापन कराया जाना सुनिश्चित कराये जाने हेतु जल निगम के एमडी को सभी कमियॉ पूरी कराने को निर्देशित किया। रेट्रोफिटिंग कार्य में सर्वाधिक समस्या फिरोजाबाद में पाये जाने पर निरीक्षण अनुपालन आख्या 31 दिसम्बर तक मण्डलायुक्त को प्रेषित करने को निर्देशित किया। जनपद फिरोजाबाद के शिकोहाबाद विधानसभा में यमुना नदी पर सेतु, म्यूनिसपल सालिड वेस्ट प्लांट, राजकीय हाईस्कूल भवनों का निर्माण तथा राज्य चिकित्सा महाविद्यालय के भवनों को ससमय पूर्ण कर हस्तान्तरण करने की प्रक्रिया सुनिश्चित करायें तथा कार्य पूर्ण होने पर कार्यदायी संस्था को तुरन्त भुगतान कराना सुनिश्चित करें।

जनपद मैनपुरी के विकास कार्यों की समीक्षा में सैनिक स्कूल सम्बन्धी निर्माण कार्य, 30 नग रेट्रोफिटिंग पेयजल योजना तथा मैनपुरी कुसमरा, रामनगर, सौरिख मार्ग के चौड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण हेतु विद्युत विभाग को एक सप्ताह में विद्युत पोल हटाने की कार्यवाही सुनिश्चित कराने हेतु निर्देशित किया, इस हेतु विगत बैठक में दिए निर्देशों का अनुपालन न करने पर सम्बन्धित के विरूद्ध विधिक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

जनपद आगरा के विकास कार्यों की समीक्षा में आगरा पेयजल आपूर्ति योजना फेस-3, कार्यदायी संस्था जल निगम में बताया गया कि 82 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है, जनवरी 2023 तक सभी कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा। उक्त कार्य की प्रगति धीमी होने पर तथा पर्यावरण सम्बन्धी गाइड लाइन का अनुपालन न करने पर सुधार व कार्यवाही हेतु जिलाधिकारी आगरा को निर्देशित किया। बैठक में छत्रपति शिवाजी महाराज संग्रहालय की कार्यदायी संस्था राष्ट्रीय निर्माण निगम को पुनरीक्षित लागत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए, जिससे कि कार्य को पूर्ण कराया जा सके। आगरा नगर की वेस्टर्न सीवरेज जोन में सीवरेज नेटवर्क बिछाने की योजना, मौजा नराइच स्थित आवासों के ठेकेदार को ब्लैक लिस्टेड करने तथा अटल आवासीय विद्यालय निर्माण की समीक्षा की गई। अटल आवासीय विद्यालय के लिए 24 घण्टे बिजली आपूर्ति हेतु अलग फीडर हेतु पत्र व्यवहार तथा सत्र प्रारम्भ होने तक कार्य पूर्ण करने को निर्देशित किया अन्यथा कार्यदायी संस्था पर कार्यवाही सुनिश्चित करने को निर्देशित किया। धनौली ड्रेनेज सिस्टम की समीक्षा में बताया गया कि उक्त हेतु टेंडर प्रक्रिया पूर्ण की जा चुकी है तथा कार्य प्रारम्भ करा दिया गया है, लेकिन अतिक्रमण की समस्या है, जिस हेतु एक सप्ताह में अतिक्रमण हटाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। राजकीय सम्प्रेक्षण गृह तथा राजकीय बालगृह शिशु के निर्माणधीन भवन अपूर्ण होने पर निर्देशित किया कि शेष राशि से कार्य पूर्ण कराके निर्मित बिल्डिंग को उपयोग में लाया जाये तथा शेष कार्य के लिए धनराशि मांग हेतु जिलाधिकारी शासन से पत्र व्यवहार कर उक्त योजना की विस्तृत समीक्षा व अनुश्रवण किया जाना सुनिश्चित करें। मेडिकल कालेज में वर्न यूनिट का निर्माण, आन्तरिक सड़कों का निर्माण, जनपद न्यायालय आगरा के आवासीय परिसर, जजेज कम्पाउण्ड में निर्माणाधीन 21 नग आवास, संरक्षण केन्द्र कुकथरी बाह, राजकीय आई0टी0आई0 अभैदोपुरा, अछनेरा के भूमि विवाद का निस्तारण की समीक्षा की गई तथा जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उक्त के अतिरिक्त जनपद आगरा की कुछ महत्वपूर्ण परियोजनाओं की भी समीक्षा की गई, जिसमें एसएन मेडिकल कालेज में सेंट्रल स्ट्रलाइजेशन सप्लाई विभाग में निर्माण एजेंसी बदलने, इंस्पेक्शन एण्ड सर्टिफिकेशन सेंटर कुबेरपुर को शीघ्र पूर्ण करने, लड़ामदा स्थित हस्तशिल्प व मूर्तिकला केन्द्र भवन का हस्तान्तरण, स्थानीय शिल्पियां को बढ़ावा देने हेतु शिल्प पर्यटन ग्राम, ताजगंज का सौन्दर्यीकरण की समीक्षा की गई तथा निर्देशित किया। कांशीराम आवास योजना पथौली की समीक्षा में बताया गया कि एडीए द्वारा 320 आवासों का निर्माण किया जाना है, जिसमें 260 आवास पूर्ण हैं, 74 आवासों पर स्थलीय कब्जा दिया जा चुका है शेष पर कब्जा दिलाने व आवंटन कराने की कार्यवाही प्रगति पर है। मण्डलायुक्त महोदय ने वहां पेयजल व्यवस्था पूर्ण कर शेष आवंटन की अनुपालन आख्या आगामी बैठक में देने को निर्देश दिए।

नवीन विकास प्राथमिकता के 37 कार्यक्रमों की प्रगति की भी समीक्षा बैठक में की गई, जिसमें नहरों में रोस्टर के अनुसार टेल तक पानी पहुंचाना सुनिश्चित करने, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना (गोल्डन कार्ड) की माह नवम्बर की प्रगति समीक्षा में बताया कि ऐसे लाभार्थी परिवारों का प्रतिशत् जिनका एक भी गोल्डन कार्ड नहीं बना है, आगरा में 36.9 प्रतिशत, फिरोजाबाद में 41.65, मथुरा 47.53, मैनपुरी 35.34 प्रतिशत् मण्डल में कुल 40.9 प्रतिशत है। मण्डलायुक्त महोदय ने गोल्डन कार्ड बनाने के कार्य में तेजी लाने को कड़ाई से निर्देश दिए। परिवार नियोजन कार्यक्रम तथा अधूरे निर्माण कार्यों की वित्तीय एवं भौतिक प्रगति तथा गोवंशीय एवं महिषवंशीय पशुओं की इयर टैगिंग तथा गौशालाओं का निर्माण तथा उनकी क्षमता वृद्धि की भी समीक्षा की गई। जनपद आगरा में 38 गौशालायें निर्माणाधीन है, जो 15 जनवरी तक पूर्ण कर ली जायेंगी।

बैठक में आंगनबाड़ी में बच्चों की उपस्थिति की समीक्षा में बताया गया कि आगरा में 85 मैनपुरी में 85, मथुरा में 82 उपस्थिति रही है। बेसिक शिक्षा में बच्चों की उपस्थिति की समीक्षा में बताया गया कि आगरा में 78 प्रतिशत, फिरोजाबाद में 82 प्रतिशत, मैनपुरी में 79 प्रतिशत तथा मथुरा में 78 प्रतिशत रही। मण्डलायुक्त महोदय ने 90 प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराने तथा विद्यालय के आस-पास साफ-सफाई सुनिश्चित करने को निर्देशित किया।

बैठक में सड़क निर्माण, स्मार्ट सिटी, आईजीआरएस, धनाभाव व हाईकोर्ट द्वारा बाधित विभिन्न परियोजनाओं की भी समीक्षा की गई तथा जी-20 देशों के प्रतिनिधि मण्डल के दौरे की तैयारियों हेतु भी दिशा-निर्देश देकर उक्त से सम्बन्धित सभी कार्य 10 जनवरी तक पूर्ण करने के दिशा-निर्देश दिए।

उक्त अवसर पर जिलाधिकारी आगरा नवनीत सिंह चहल, जिलाधिकारी मथुरा, जिलाधिकारी मैनपुरी, जिलाधिकारी फिरोजाबाद एवं मुख्य विकास अधिकारी सहित अन्य मण्डल स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें