हिंदी दिवस पर डॉ अमी आधार और रानी सरोज गौरिहार के नाम पर जारी हुआ सम्मान.

मूसलाधार बारिश भी नही रोक पाई साहित्य प्रेमियों को.

 

 

हिंदी दिवस पर डॉ अमी आधार और रानी सरोज गौरिहार के नाम पर जारी हुआ सम्मान.

 

विष्णु सिकरवार ब्यूरो प्रमुख आगरा आगरा। 14 सितंबर हिंदी दिवस के उपलक्ष में अक्षरा साहित्य अकादमी संत रामकृष्ण कन्या महाविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में हिंदी और हम कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम मैं मुख्य अतिथि के रूप में स्क्वार्डन लीडर एके सिंह, विशिष्ट अतिथि के रूप में पंडित मधुकर चतुर्वेदी, अशोक चौबे, वत्सला प्रभाकर, डॉ मधु भारद्वाज, श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव आदि रहे और कार्यक्रम की अध्यक्षता मनमोहन चावला के द्वारा की गई। कार्यक्रम की शुरुआत दो नन्ही बेटियों के व्याख्यान के साथ शुरू होते हुए वरिष्ठ जनों के व्याख्यान पर पहुंचते हुए कवि सम्मेलन के रूप में परिवर्तित हुई। कार्यक्रम में मौजूद डॉक्टर ज्योत्स्ना शर्मा, डॉक्टर युवराज सिंह, ललिता करमचंदानी, प्रियादीप शर्मा, डॉ शिवराज यादव, रितु गोयल, भावना दीपक मेहरा, आदि ने अपने काव्य पाठ से सभी को आनंदित किया। कार्यक्रम के दौरान हिंदी दिवस के उपलक्ष में देश के जाने माने साहित्यकार डॉ अमी आधार निडर के नाम पर साहित्य पुरस्कार डॉक्टर ज्योत्सना शर्मा को व स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय रानी सरोज गौरिहार के नाम पर समाज सेवा का पुरस्कार स्वर्णलता ओबरॉय को प्रदान किया, स्क्वार्डन लीडर ए के सिंह जी ने अक्षरा साहित्य अकादमी के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए हिंदी के प्रचार प्रसार की बात कही। उन्होंने कहा हिंदी हमारे देश का मान है और इस मान का सम्मान सभी भारत वासियों को देश और विदेश में दोनों जगह करना चाहिए। मनमोहन चावला ने साहित्यकार सम्मान व समाज सेवा का सम्मान जारी होने पर इसे एक नई पहल बताते हुए कहा इस तरह का कार्य सभी संस्थाओं को करना चाहिए ताकि साहित्यकार और समाज सेवा का नाम करने वाले हमेशा के लिए अमर हो जाए। पंडित मधुकर चतुर्वेदी ने संगीत की दिशा में हिंदी को बढ़ावा देने की बात कहते हुए कहा कि जो भाव हिंदी भाषा के बीच में उत्पन्न होते हैं व किसी अंग्रेजी गाने में नहीं प्रकट होते,अक्षरा संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष दीपक सिंह सरीन का कहना था कि अक्षरा साहित्य अकादमी द्वारा जल्दी ही राष्ट्रीय स्तर पर कुछ और बड़े कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिसमें आगरा के साहित्यकारों को सीधा जुड़ने का मौका मिलेगा। कर्यक्रम के दौरान डॉ अमी आधार निडर व स्वतंत्रता सेनानी रानी सरोज गौरिहार को सभी ने याद करते हुए अपने संस्मरण भी बताए। कार्यक्रम के दौरान स्व: डॉ अमी आधार निडर के पुत्र नमन, पुत्री नमिता ने भी अपने विचार प्रकट किये, कार्यक्रम का सफल संचालन वरिष्ठ साहित्यकार व मंच संचालक श्रुति सिन्हा के द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में विनोद महेश्वरी, प्रमोद यादव, धीरज बघेल, रवि मेहरोत्रा, हिमांशु वार्ष्णेय, अमित खत्री, सविता जैन, अमित कथूरिया, जयवीर, डॉ वेदांत रॉय राखी सिंह, कंचन चौधरी, बंटी चौधरी, अमित खत्री, विकास मोहन बंसल, पुष्पेंद्र सिंह, बंटू डागोर, सपना गुप्ता, अनामिका मिश्रा, पंकज टण्डन, रोहित टण्डन आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: