पहली बारिश में ही सड़क बनी तालाब

पहली बारिश में ही सड़क बनी तालाब

 

 

घरों और प्रतिष्ठानों में घुसा पानी

 

 

बिसवांनगरसीतापुर। बरसात मौसम की पहली बारिश ने एक बार फिर जहांगीराबाद में तांडव मचा दिया। शनिवार रात हुई बारिश का पानी मुख्य रास्तों सहित घरों,अस्पतालों तथा व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में भर गया है जिससे कस्बे के मुहल्लों में त्राहि त्राहि मच गयी है।कई निचले घरों में तो शयन कक्षों में भी पानी भर गया है जिन्हें बाहर सड़क के किनारे शरण लेनी पड़ रही है।आसपास के मुहल्ले में भी उहापोह की स्थिति बनी हुई है। पोस्ट आफिस के सामने सड़क किनारे भी पानी भर गया है। प्रतिष्ठित खान क्लीनिक के अन्दर भी पानी प्रवेश कर गया वहां तक जाने के लिये मरीजों व तिमारदारों को दो तीन फीट ऊंचाई तक भरे गंदे पानी में होकर जाना पड़ रहा है।

 

जहांगीराबाद कस्बे में सड़क के किनारे बरसात के पानी की निकास न होने से हमेशा थोड़ी ही बारिश में बरसात का पानी सड़कों, रास्तों व निचले घरों के अन्दर भर जाता है जो हफ्तों व महीनों तक भरा रहता है फिर भी आज तक ना तो ग्राम पंचायत ने इस ओर ध्यान दिया और ना ही सरकार व उनके प्रतिनिधि ने। प्रतिनिधियों ने हमेशा परेशान लोगों को सिर्फ आश्वासनों की लालीपॉप देकर पल्ला झाड़ लिया जिसका दंश आज भी आम नागरिक झेल रहा है।

 

बताते चलें कि काफी पहले समय में जहांगीराबाद कस्बे से होकर निकली सीतापुर-रेउसा रोड के किनारे बने मकानों व दुकानों के नीचे पानी निकासी के लिये ह्यूम पाइप डालकर पटाई की जाती थी जिसमें होकर बारिश व नालियों का पानी निकल जाया करता था लेकिन धीरे धीरे नये मकान व प्रतिष्ठान बनने पर लोगों ने पानी निकासी के उपाय को भूलकर पटाई करके निर्माण करा लिया जिससे पानी की निकास बंद हो गयी और यह समस्या हर वर्ष के लिए शुरू हो गयी। सड़क के किनारे बने तालाबों को भी ज्यादातर लोगों ने पाटकर कब्जा कर लिया है जिससे समस्या और बढ़ गयी है। बिना इन नालों के खोले जाने अथवा सड़क किनारे नया नाला बनवाये जाने के अलावा इस जल निकासी का दूसरा कोई उपाय सम्भव नहीं है।

 

शनिवार देररात से  सुबह तक हुई बारिश का पानी सड़क किनारे ममता क्लीनिक व पोस्ट आफिस के पास से खान क्लीनिक व शमा हैंडलूम तक जाने वाले प्रमुख मार्ग पर दो फीट से ज्यादा ऊंचाई तक भर गया जिससे टैम्पो स्टैंड के पास सड़क किनारे रहने वाली पंजाब नेशनल बैंक की सहायिका मनोरमा के पूरे घर में भर गया।उन्हें घर से बाहर निकल कर सड़क किनारे शरण लेनी पड़ी। इसी प्रकार आर्यावर्त बैंक के पीछे सड़क से लेकर अन्दर तक बरसात का गंदा पानी भर गया है। बैंक के निकट सड़क किनारे पं० छैलबिहारी(छैलू) की चाय व चाट की गुमटी में भी पानी भर गया है। गौरतलब है कि इस समस्या के लिये ग्राम प्रधान से लेकर विधायक व सांसद से कई बार गुहार लगायी जा चुकी है लेकिन किसी ने इस ओर ध्यान देना मुनासिब नहीं समझा।अगर इसी बरसात से पहले इस समस्या का समाधान नहीं निकाला गया तो परेशान ग्रामीण कभी भी प्रदर्शन कर सकते हैं इस बात से इन्कार नहीं किया जा सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: