क्या मरा हुआ जीव हो सकता है जिंदा, वैज्ञानिकों ने कर दिया कुछ ऐसा, जाने पूरी खबर

खास खबर: कहानियां अक्सर पुरानी ही होती हैं. आपको पिछले साल हुए एक रिसर्च की हैरान करने वाली कहानी बताते हैं. इसका मकसद था प्राचीन जीव को फिर से जीवित करके उसकी शारीरिक प्रक्रियाओं की जांच करना.वैज्ञानिकों ने 24 हजार साल से साइबेरिया के पर्माफ्रॉस्ट में दबे एक जीव को फिर जिंदा कर दिया. यानी जो जीव 24 हजार साल पहले बर्फ में दफ़न हो गया था, अब वो जीवित है. यह असंभव कार्य था.

जिस जीव को वैज्ञानिकों ने जीवित किया है, वह एक प्राचीन डेलॉयड रोटीफर्स  है. यह किसी भी तरह के विपरीत मौसम में सर्वाइव करने की ताकत रखता है. जैसे- सूखा, भयानक सर्दी, भूख, यहां तक कि कम ऑक्सीजन में भी जिंदा रह जाता है. लेकिन शरीर से कोई गतिविधि नहीं करता, बस एक ही जगह पड़ा रहता है. जैसे कोमा पड़ा कोई इंसान. लेकिन उसे फिर से जीवित करना मुश्किल है.

डेलॉयड रोटीफर्स बेहद सूक्ष्मजीव होते हैं. इन्हें जीवन देने के प्रयासों की कहानी एक वैज्ञानिक रिपोर्ट के तौर पर करेंट बायोलॉजी में प्रकाशित की गई थी. वैज्ञानिकों ने साइबेरिया के पर्माफ्रॉस्ट से 11.5 फीट बर्फ के अंदर से सैंपल लिया. सैंपल को धीरे-धीरे गर्म किया. उसके बाद उसमें मौजूद सूक्ष्मजीव को जीवित करने के लिए माहौल बनाया.पाचन क्रिया को रोक देते हैं ऐसे जीव

रूस के पुशिनो स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ फिजियोकेमिकल एंड बायोलॉजिकल प्रॉब्लम्स में सॉयल क्रायोलॉजी के वैज्ञानिक स्टास मालाविन ने कहा कि हमारा प्रयोग यह स्पष्ट करता है कि सूक्ष्मजीव हजारों सालों तक जीवित रह सकते हैं. या फिर खुद को इस हालात में ढाल देते हैं कि वापस जिंदा हो सकते. इसके कहते हैं क्रिप्टोबायोसिस (Cryptobiosis). यानी जीव अपने मेटाबॉलिज्म को लंबे समय के लिए रोक देते हैं.

स्टास मालाविन की टीम जीवाश्म के रूप में बदल चुके या रह रहे जीवों की स्टडी के मामले में एक्सपर्ट हैं. इनकी टीम बस एक चीज का बहुत ध्यान रखती है जो सैंपल लिया गया है, वो बहुत ज्यादा प्रदूषित न हो. उसमें आधुनिक लेयर्स ने मिले हों. क्योंकि जब फ्रीजिंग की प्रकिया शुरु होती है तब ये सूक्ष्मजीवों इन लेयर्स के साथ मिल जाते हैं. सूक्ष्मजीवों के अंग इनके साथ मिल जाते हैं, जिनसे उनके जीवित रहते या वापस जीवित होने की संभावना कम हो जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: