डीएस चौहान को बनाया गया उत्तर प्रदेश का नया डीजीपी

लखनऊ: IPS मुकुल गोयल को बुधवार शाम उनके पद से हटाए जाने के बाद सबसे बड़ा सवाल यह था कि अब कौन संभालेगा सूबे के सबसे बड़े पद की कमान। अब आखिरकार डीएस चौहान को उत्तर प्रदेश के डीजीपी का अतिरिक्त कार्यभार सौंप दिया गया है।

चौहान उत्तर प्रदेश में इंटेलिजेंस के महानिदेशक हैं। 1988 बैच के डीजी रैंक अफसर डीएस चौहान साल 2020 की जनवरी में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से यूपी लौटे CRPF में IG के पद पर तैनात रहे थे। उन्होंने छत्तीसगढ़ में भी अपनी सेवाएं दी।

पुलिस प्रमुख मुकुल गोयल को यह कहते हुए पद से हटा दिया गया है कि वे काम में दिलचस्पी नहीं ले रहे थे और आदेशों की अवहेलना करने का भी उन्हें दोष दिया गया। नागरिक सुरक्षा विभाग के महानिदेशक (डीजी) ने एक बयान में कहा, ‘पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल को एक महत्वहीन पद पर हटा दिया गया है।’ उन्होंने बताया कि फिलहाल के लिए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार को उनके स्थान पर रखा गया है। हालांकि, अब यूपी सरकार के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी की चिट्ठी जारी कि जिसमें चौहान को उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया।

अवस्थी की ओर से जारी चिट्ठी में कहा गया है, ‘आरआर-1987 के पुलिस महानिदेशक, लखनऊ के पद से स्थानान्तरित हो जाने के बाद शासन द्वारा जनहित में आपको पुलिस महानिदेशक, अभिसूचना के पद के दायित्वों के साथ-साथ पुलिस महानिदेशक (विभागाध्यक्ष), का अतिरिक्त प्रभार दिये जाने का निर्णय लिया गया है।’ बता दें कि गोयल को पिछले साल जुलाई में ही राज्य का पुलिस प्रमुख बनाया गया था। अंतरिम आदेश के तहत उन्हें पुलिस महकमे में नागरिक सुरक्षा के महानिदेशक पद पर भेजा गया है।

बता दें कि केंद्र में बीएसएफ में अपर पुलिस महानिदेशक ऑपरेशंस के पद पर तैनात रह चुके हैं। चर्चा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनके प्रदर्शन से नाखुश थे। पिछले महीने वह राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति पर मुख्यमंत्री के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक में शामिल नहीं हुए थे। जल्द उम्मीद लगाई जा रही है कि यूपी को नए डीजीपी मिल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: