दिल के स्वास्थ्य के लिए ये पांच सब्जियों रहेंगी महत्वपूर्ण

Best Foods for Heart Health: हार्ट यानी हृदय हमारे पूरे शरीर को चलाने का काम करता है. हमारा शरीर क्या काम करेगा, इसका निर्देश जरूर मस्तिष्क से आता है लेकिन हार्ट हर काम करने के लिए जरूरी ऊर्जा देता है. ब्लड का फ्लो बना रहेगा, तभी यह शरीर चलता रहेगा. मनुष्य के शरीर के किसी भी हिस्से को गैरजरूरी नहीं कहा जा सकता. लेकिन शरीर को चलाने वाले कुछ खास अंगों की जिम्मेदारी बहुत अधिक है. इनमें हृदय, मस्तिष्क, किडनी, लिवर और आतें शामिल हैं. शरीर के इन अंगों की सेहत यदि बनी रहती है तो पूरा शरीर स्वस्थ रहता है. आइए, आज जानते हैं हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अपनी डेली डायट में किन सब्जियों को शामिल करना चाहिए…

1. ताजी पत्तेदार सब्जियां

सेलेरी से लेकर सरसों तक, जिन भी हरी, पीली और जामुनी पत्तेदार सब्जियों का सेवन आप करते हैं, इन्हें अपनी डायट में अधिक मात्रा में लेना शुरू करें. यानी इन्हें सिर्फ स्वाद के लिए नहीं बल्कि सेहत के लिए खाएं.

2. सोयाबीन की फलियां

इडामामे यानी सोयाबीन की फलियां प्रोटीन और फाइबर का अच्छा सोर्स होती हैं. इन फलियों से तैयार सब्जी दिल की सेहत को बनाए रखने में बहुत मददगार होती है. आप चाहें तो इन फलियों को उबालकर सैंडविच और बर्गर इत्यादि में फिल करके भी खा सकते हैं. हालांकि बेहतर रहेगा कि आप मैदा का कम से कम सेवन करें.

3. कच्चे केले की सब्जी

कच्चा केला सब्जी के रूप में बनाकर खाया जाता है तो यह दिल और आंत दोनों की सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. गुणों के मामले में कच्चा केला पके हुए केले से कम नहीं होता, बस इसमें नैचरल शुगर काफी कम होती है. जो कि डायबिटिक लोगों के लिए और भी अच्छी बात है.

4. लौकी की सब्जी

गर्मी के मौसम में लौकी की सब्जी और लौकी का रायता हार्ट की हेल्थ को सही बनाए रखने में बहुत मदद करते हैं. क्योंकि ये दोनों ही शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं और बीपी को बढ़ने से रोकते हैं. साथ ही लौकी में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स हार्ट को हेल्दी बनाते हैं.

5. टिंडा है बेहद गुणकारी

टिंडे की सब्जी हार्ट को हेल्दी रखने में बहुत मददगार होती है. आप इसे भरवा रूप में बनाने के साथ ही तरी के साथ भी बना सकते हैं. भरवा सब्जी में ऑइल का अधिक उपयोग होता है जबकि तरीदार सब्जी में कम से कम ऑइल लगता है और बात जब दिल की सेहत की हो तो ऑइल का उपयोग कम ही बेहतर होता है. आप तरीदार टिंडा बनाकर खाएं. दिल अपना काम सही से करता रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: