अब बिजली कटौती की निगरानी रहेगी लखनऊ से

जिले में अब बिजली कटौती की निगरानी मेरठ और लखनऊ से हो सकेगी। नोएडा जोन में मई से रियल टाइम डेटा एक्यूजीशन सिस्टम (आरटीडास) काम करना शुरू कर देगा।इसके लिए 33 केवी के 82 उपकेंद्रों पर एफआरटीयू (फीडर रिमोट टर्मिनल यूनिट) उपकरण लगाने का काम पूरा चुका है। साफ्टवेयर इंस्टालेशन का काम अंतिम चरण में है। मुख्य अभियंता विद्युत निगम विद्युत निगम वीएन सिंह ने बताया कि सिस्टम के शुरू होने के बाद बिजली आपूर्ति की रियल टाइम निगरानी की जा सकेगी। मेरठ और लखनऊ से भी अधिकारी नोएडा किसी केंद्र पर बिजली आपूर्ति की स्थिति देख सकेंगे।

 

जिले में आरटीडास सिस्टम लगाने का काम बीते एक वर्ष से चल रहा था। इसकी मदद से किस फीडर से कितने बजे बिजली कटी, कितनी देर में आपूर्ति सामान्य हुई आदि की जानकारी एक क्लिक पर मिल जाएगी। आपूर्ति बाधित होने पर कंट्रोल रूम में अलार्म बजेगा। कंट्रोल रूम से इसकी जानकारी संबंधित क्षेत्र के बिजली कर्मियों को भेजी जाएगी। आपात स्थिति में कंट्रोल रूम से बिजली आपूर्ति को रोका भी जा सकेगा।

 

मनमानी कटौती पर लगेगी लगाम

 

बिजलीकर्मी फाल्ट, लो वोल्टेज के निस्तारण को लेकर मनमानी कटौती नहीं कर सकेंगे। तय समय में दुरुस्त करना होगा। अभी लगातार शिकायतों के बाद भी बिजलीकर्मी अपने हिसाब से शटडाउन करते हैं। अब अधिकारी और कर्मचारी लापरवाही नहीं कर सकेंगे।

 

नो पावर कट को मिलेगी मजबूती

 

गौतमबुद्ध नगर वैसे तो नो पावर कट और नो टिपिंग जोन में है। यानी 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति होनी चाहिए, लेकिन अभी यह स्टेटस कागज तक ही सीमित है।

 

आज से अगले 27 घंटे तक बिजली सेवाएं बंद

 

विद्युत निगम में शनिवार शाम साढ़े चार बजे से रविवार रात साढ़े नौ बजे तक 27 घंटे बिल व उपभोक्ताओं से जुड़ी दूसरी सेवाओं का संचालन बंद रहेगा। इस अवधि में आनलाइन, आफलाइन बिल भुगतान बंद रहेगा। निगम का शिकायत नंबर 1912 भी काम नहीं करेगा। हालांकि इससे बिजली आपूर्ति बाधित नहीं होगी। अधिशासी अभियंता आइटी और डीआर सेंटर प्रभारी शिवम शर्मा ने बताया कि लखनऊ स्थित शक्ति भवन सेंटर पर सिविल कार्य से यहां डाटा स्थानांतरित हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: