*पाठशाला द ग्लोबल स्कूल में अत्याधुनिक तकनीक की प्रयोगशाला का उद्घाटन, एमएलसी अवनीश सिंह बोले छात्र बनेंगे सशक्त*

 

*कछौना हरदोई* गौसगंज में स्थित पाठशाला द ग्लोबल स्कूल में बालोत्सव कार्यक्रम के दौरान आधुनिक सुविधाओं से युक्त 3डी रोबोटिक्स लैब का उद्घाटन हुआ। उक्त समारोह के मुख्य अतिथि विधान परिषद सदस्य इंजी. अवनीश कुमार सिंह ने रिबन काटकर उद्घाटन किया।मुख्य अतिथि एवं प्रधानाचार्या गार्गी श्रीवास्तव की उपस्थिति में स्कूल प्रशासनकर्मचारी और छात्रों ने उद्घाटन समारोह में भाग लिया।यह 3डी रोबोटिक्स लैब तकनीकी शिक्षा और व्यावहारिक शिक्षा में एक नए युग का प्रतीक है।

 

स्कूल के निर्देशक अवनीश कुमार सिंह ने छात्रों को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करने में प्रयोगशाला के महत्व के बारे में बताया।उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि लैब छात्रों को एस.टी.ई.एम विषयों के प्रति गहरे जुनून का पोषण करते हुए रोबोटिक्स, प्रोग्रामिंग और कृत्रिम बुद्धिमत्ता की आकर्षक दुनिया का पता लगाने के लिए सशक्त बनाएगी। रोबोटिक्स लैब अपने छात्रों को मस्तिष्क में आए नए नए विचारों और रचनात्मकता को अपनाने के लिए उपकरण और संसाधन प्रदान करने की पाठशाला द ग्लोबल स्कूल की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। अत्याधुनिक रोबोटिक्स तकनीक से सुसज्जित, प्रयोगशाला अनुभवात्मक शिक्षा,कौशल को बढ़ावा देने का केंद्र बनने का वादा करती है जो अगली पीढ़ी के आविष्कारकों, इंजीनियरों और समस्या समाधान कर्ताओं को आकार देगी।

 

उन्होंने कहा कि भारत का भविष्य जहां एक ओर विज्ञान व तकनीकी में निहित है वहीं दूसरी ओर गीत, संगीत, नृत्य, कला हमारी संस्कृति की आधारशिला हैं। आने वाले समय में वही व्यक्ति सफलता के शिखर पर पहुंचेगा जिसका आधार भारतीय संस्कृति तथा मूल्यों से सुदृढ़ हो और जिसकी दृष्टि विज्ञान व तकनीक से सुसज्जित हो।
आज के इस कार्यक्रम में भारत एकता- अखण्डता तथा संस्कृति को भी प्रदर्शित किया गया। भारत के चार राज्यों यथा (अरुणाचल प्रदेश, केरल, गुजरात, लदाख) कला,संस्कृति,खान-पान,नृत्य आदि को दर्शाया गया।
इसके साथ साथ विज्ञान प्रदर्शनी भी छात्रों द्वारा सम्पन्न की गई जिसमें बच्चों ने वर्किंग मॉडल बनाकर सभी अतिथियों तथा अभिभावकों का दिल जीत लिया।
आज के इस कार्यक्रम में अतिथि के तौर पर डॉ नरेंद्र सिंह जी अमन क्लासेस लखनऊ, मनोज मिश्रा जी अमन क्लासेस लखनऊ, इंजी अवनीश कुमार सिंह सदस्य विधान परिषद,तुलसी राम कनोजिया जी, बाबू राम कनौजिया जी सेवा निवृत्त शिक्षक,रामपाल जी सेवानिवृत्त शिक्षक डॉ खंडेलवाल जी रिटायर्ड आई ए एस, डॉ विकास सिंह जी, शाहस्त्रांश जी प्रबंधक कौशल विकास केंद्र एस सी बोस कॉलेज, अविनाश पाल जी डारेक्टर एस सी बोस कॉलेज कहली, डॉ डी एन सक्सेना प्राचार्य एस सी बोस कॉलेज कहली, इंजी नेहा कपूर जी प्राचार्य जे के आई टी आई लखनऊ तथा पाठशाला द ग्लोबल स्कूल की प्रधानाचार्या डॉ गार्गी श्रीवास्तव। जी उपस्थित रहे।
डॉ नरेंद्र सिंह जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि यह एक मात्र ऐसा विद्यालय है जहाँ व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक बच्चों पर ध्यान दिया जाता है तथा उनकी शिक्षा के लिए हर प्रयास किया है। इंजी अवनीश कुमार सिंह जी ने बताया कि यह मेरा विद्यालय नहीं अपितु आप सभी का विद्यालय है और यहाँ ऐसी शिक्षा प्रदान की जाती है कि आपको कोटा जैसे शहरों में पढ़ने जाने की जरूरत नहीं है। डॉ खण्डेलवाल जी ने अपने वक्तव्य में बताया कि जकब शहर जैसी शिक्षा आपके गांव में मिलेगी तो आपको अपना गाँव छोडने की आवश्यकता नही पड़ेगी। पाठशाला द ग्लोबल स्कूल इसी उद्देश्य के साथ अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहा है।
बच्चों ने नृत्य कला से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया ।अभिभावकों की उपस्थिति ने सभी बच्चों को प्रेरणा प्रदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: