किसानों ने बनाया देसी जुगाड़, बचेंगे डीजल से

बाराबंकी: एक तरफ जहां बढ़ते डीजल और पेट्रोल के दामों पर लगाम नहीं लगा पा रही है, तो दूसरी तरफ इन बढ़ती कीमतों से आम आदमी के साथ किसान सबसे ज्यादा परेशान हैं.ऐसे में बाराबंकी के एक किसान ने जरूर अपने देसी जुगाड़ से बाकी किसानों में उम्मीद की किरण जगाई है. किसान ने अपने पंपिंग सेट में एक ऐसा देसी जुगाड़ फिट किया है, जिससे न सिर्फ महंगे डीजल की टेंशन खत्म हो जाएगी बल्कि केवल आधे खर्च में ही किसान अपने खेतों की सिंचाई कर सकेंगे.

 

LPG गैस से चलाते हैं पंपिंग सेट

बाराबंकी के विकासखंड सूरतगंज में स्थित मसुरिहा गांव के एक किसान राजेंद्र प्रसाद ने अपने पंपिंग सेट में देसी जुगाड़ फिट किया है. किसान राजेंद्र ने डीजल की बढ़ती कीमतों की समस्या से निजात पाकर अपने खेतों को सींचने के लिए एक नया और नायाब तरीका इजाद किया है. किसान राजेंद्र ने अपने पंपिंग सेट को एलपीजी गैस से चला रहे हैं जिसकी क्षेत्र के साथ-साथ अब पूरे जिले में जमकर प्रशंसा हो रही है. साथ ही दूर-दूर से किसान यहां आकर राजेंद्र के पंपिंग सेट में लगे इस देसी जुगाड़ को देख और समझ रहे हैं. राजेंद्र के इस जुगाड़ से एक तरफ जहां आधे से भी कम खर्च में पंपिंग सेट चलता हैं, तो दूसरी तरफ पंपिंग सेट कार्बन युक्त धुआं नहीं देता और यह प्रदूषण मुक्त रहता है.

 

पांचवीं पास हैं राजेंद्र

लगभग 34 वर्षीय किसान राजेंद्र प्रसाद ने, वैसे तो केवल कक्षा 5 तक की ही शिक्षा ग्रहण की है, लेकिन उन्होंने जिस देसी जुगाड़ से अपने पंपिंग सेट को चलाया है, उसको शायद अच्छे पढ़े लिखे इंसान के लिये समझना भी मुश्किल होगा. राजेंद्र ने अपने पंपिंग सेट में एक गैस सिलेंडर फिट किया है. पंपिंग सेट में सिलेंडर फिट करने के लि राजेंद्र ने एक खाली डिब्बे, पाइप, रेग्युलेटर और साइकिल की वॉलबाडी का इस्तेमाल किया है जिसके बाद राजेंद्र का पंपिंग सेट डीजल और गैस दोनों से चलता है. लेकिन एक घंटे डीजल से इंजन चलाकर सिंचाई में जितना भी खर्च पहले आता था, राजेंद्र के इस जुगाड़ के बाद वह ठीक आधा हो गया है. राजेंद्र के मुताबिक इस तकनीक से उनका पंपिंग सेट डीजल पर स्टार्ट होता है, उसके बाद एलपीजी गैस पर चलता रहता है. बीच-बीच में वह थोड़ा-थोड़ा डीजल लेता रहता है.

 

आधे खर्च में हो जाता है काम

राजेंद्र के मुताबिक आए दिन बढ़ते डीजल के दामों को देखते हुए उन्होंने अपने खेतों की पर्याप्त सिचाई के लिए यह नई तकनीक खोजी है. राजेंद्र ने बताया कि जैसे चूल्हे में एलपीजी गैस सिलेंडर फिट होता है और रेग्युलेटर के इस्तेमाल से वह जलता है. ठीक उसी तरह उन्होंने पंपिंग सेट के स्लेटर में रेगुलेटर और पाइप के माध्यम से गैस सिलेंडर लगाया है जिससे वह अपना पंपिंग सेट चलाते हैं.

 

राजेंद्र ने बताया कि पहले वह एक घंटे पंपिंग सेट चलाते थे तो करीब सवा लीटर डीजल जल जाता था और 115 से 120 रुपये का खर्च आता था, लेकिन अब एक घंटे पंपिंग सेट चलाने पर केवल 400 ग्राम डीजल और 250 ग्राम गैस खर्च होती है. इन दोनों को मिलाकर लागत 45 से 50 रुपये आती है. यानी आधे से भी कम खर्च में अब वह पंपिंग सेट चलाते हैं.

 

देसी जुगाड़ को देखने दूर-दूर से आ रहे हैं किसान

वहीं, किसान राजेंद्र प्रसाद के पिता राम सागर भी अपने बेटे के देसी जुगडा से काफी खुश हैं. राम सागर का कहना है कि राजेंद्र द्वारा इजाद की गई तकनीक का प्रयोग अगर हर किसान करने लगे तो उसकी खेतों की सिंचाई का खर्च आधा हो जाएगा जिससे एक तरफ यह किसान भाइयों के चेहरे पर खुशी आएगी. वहीं, दूसरी तरफ पंपिंग सेट से निकलने वाले कच्चे धुएं से फैलने वाले प्रदूषण पर भी रोक लग सकेगी. राजेंद्र के इस देसी जुगाड़ को देखने और समझने के लिये दूर-दूर से किसान यहां आ रहे हैं और इस तकनीक को खुद भी इस्तेमाल करने की बात कह रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: