दया अखाड़ा पर गरीब बच्चों को निःशुल्क पहलवानी के गुण सिखाकर पहलवानों की युवा पीढ़ी फसल कर रहें हैं गुरु रामब्रज यादव

 

विष्णु सिकरवार
आगरा। आगरा के ब्लॉक बरौली अहीर के गांव मदरा में पिछले कई वर्षों से दया पहलवान स्वयं अपने निजी खर्चे पर अखाड़ा संचालित करते आ रहे हैं और निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं।
गुरु रामब्रज यादव ने बताया है कि पहले पुराने समय में गांवों में पहलवानी करने का लोगों को काफी शौक हुआ करता था।
लेकिन समय का पहिया घूमता गया तो गांव में पहलवानी का शौक धीरे-धीरे कम हो गया और लोगों के पास खाने-पीने दूध दही बादाम, किशमिश एवं अन्य प्रोटीन तथा खाद्य सामग्री की चीज महंगी होती गई तो लोगों ने पहलवानी करना छोड़ दिया।
इधर गांव मदरा के दया पहलवान पिछले पिछले दस सालों से पहलवानों की एक नई फसल खड़ी करने में कोई और कसर बाकी नही छोड़ रहे है।
दया पहलवान और रामब्रज पहलवान के मार्गदर्शन में सुबह जल्दी उठकर अखाड़ा तैयार किया जाता है।
तत्पश्चात पहलवान अखाड़े को नमन करते हैं। बाद में कसरत करने को बोला जाता है। जब पहलवान गरम हो जाते हैं फिर कुश्ती में जोड़ दिया जाता है। फिर गुरु रामब्रज यादव और दया पहलवान अपने शिष्यों को धोबी पछाड़ एवं अन्य प्रकार के दाव पेच सिखाते हैं। दया पहलवान काफी समय से कुश्तियां अन्य प्रदेशों में भी जीत हासिल कर चुके हैं। दया पहलवान का कहना है कि जो गांवो के गरीब बच्चों को जिनमें पहलवानी का हुनर है लेकिन आर्थिक स्थिति की वजह से पहलवानी नही कर पा रहे हैं उन्हें पहलवानी के गुण सिखाकर अंतरास्ट्रीय स्तर तक पहुचाने के कार्य मे सहयोग करने का प्रयास कर रहे हैं।
किसान नेता सोमवीर यादव ने कहा है कि दया पहलवान के अखाड़े में आस पास क्षेत्र गांवो महुआखेड़ा, घड़ी नवलिया, कुआखेड़ा, समोगर, बुढाना, करभना, हिंगोट खेरिया, सरवतपुर, सरगन खेड़ा एवं जिला आगरा के कोने–कोने से नोजवान पहलवानी के गुण सीखने के लिए आते है।
पहलवानों की टीम में मुख्य रूप से सहयोगकर्ता –आकाश यादव नगला नत्था, वेद मामा, बन्टू यादव, सुनील राव, गगन यादव (टीम आईआरओ), भुवन चंद, भुवर यादव,मुख्य पहलवानों के नाम ऋषिकेश, अजय, पुष्पेन्द्र, कुलदीप, अभिषेक, रजनीश, आशीष, लक्ष्मण, तन्नू,आकाश, छोटा, बॉबी, जीतू आदि पहलवानी सीखने आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: