आज योगी आदित्यनाथ लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

2017 के 5 साल बाद आज शाम करीब 4 बजे लखनऊ के इकाना स्टेडियम में शाम करीब चार बजे ‘मैं योगी आदित्यनाथ… ईश्वर की शपथ लेता हूं कि…’ गूंजेगा. इस चर्चित शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह समेत भाजपा के सीनियर नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे.साथ ही भाजपा शासित 12 राज्यों के मुख्यमंत्री भी कार्यक्रम के साक्षी बनेंगे. योगी के दूसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण समारोह को हाईटेक बनाने की पूरी तैयारी कर ली गई है. इसकी झलक गुरुवार शाम को देखने को मिली जब इकाना स्टेडियम के एरियल व्यू की तस्वीरें सामने आई. पूरा स्टेडियम लाइट से जगमगा रहा था.

 

शपथ ग्रहण समारोह में राजनीति से लेकर उद्योग जगत और बॉलीवुड सितारों का जमावड़ा लगेगा. इसे देखते हुए कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता बनाया गया है. पूरे कार्यक्रम के दौरान इकाना स्टेडियम और लखनऊ में एंटी ड्रोन टीम आसमान से निगरानी करेगी. इसके अलावा स्टेडियम के आसपास के सभी ऊंची इमारतों से भी नजर रखी जाएगी. इसके अलावा एटीएस के कमांडो टीम भी तैनात रहेंगे. 5 कंपनी पीएसी और 3000 पुलिसकर्मी शपथ ग्रहण के कार्यक्रम में तैनात किए जाएंगे.

 

लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से लेकर प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम तक का इलाका 25 अक्टूबर को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए सबसे वीवीआईपी इलाका होगा. एयरपोर्ट से लेकर इकाना स्टेडियम तक हर चौराहा हर गली की साफ-सफाई, सजावट की व्यवस्था की गई है.

 

इकाना स्टेडियम के पूरे रूट पर लगभग 5000 छोटे-बड़े फूलों गमले रखे गए हैं. ट्रैफिक के सिग्नल को ठीक कर दिया गया है, सड़कों पर रंग रोगन किया जा रहा है, चौराहे पर बने फव्वारों को गमले और लाइटों से सजाया जा रहा है, जिसमें 2000 से अधिक स्पाइनल लाइट 200 से अधिक पेड़ों पर झालर की लाइटें लगाई गई हैं. लखनऊ नगर निगम ने इकाना स्टेडियम के पूरे इलाके को 12 ब्लॉक में बांटकर चार अधिकारियों को तैनात किया है जो पूरे परिसर की सफाई व्यवस्था पानी की व्यवस्था देखेंगे.

 

तीन जगहों पर की गई है पार्किंग की व्यवस्था

 

लखनऊ जिला प्रशासन ने शपथ ग्रहण समारोह में आने वाले लोगों के लिए पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित की है. तीन जगहों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है. इकाना स्टेडियम के ठीक सामने पलासियो मॉल के मैदान पर लगभग 5000 गाड़ियों की पार्किंग की व्यवस्था है. मेदांता अस्पताल के पास 1000 बसों के खड़े करने की व्यवस्था की गई है. वहीं चक गंजरिया के पास पार्किंग की व्यवस्था की गई है. प्रधानमंत्री व तमाम अन्य वीवीआईपी के हेलीकॉप्टर से आने के लिए 3 हेलीपैड बनाए गए हैं. पीएम मोदी का विशेष विमान इकाना स्टेडियम के ठीक पीछे बनाए गए अस्थाई हेलीपैड पर उतरेगा. वहीं दो हेलीपैड पुलिस कंट्रोल रूम के पास बनाया गया है जिसको जरूरत के अनुसार उपयोग में लाया जाएगा.

 

मेहमानों के ठहरने के लिए 5 वीआईपी और वीवीआईपी गेस्ट हाउस बुक

 

शपथ ग्रहण समारोह में आने वाले मेहमानों के ठहरने के लिए राज्य संपत्ति विभाग ने सरकार के सभी 5 वीआईपी और वीवीआईपी गेस्ट हाउस, साकेत, यमुना, गोमती, सरयू और नैमिषारण्य गेस्ट हाउस बुक कर दिए हैं. इन सभी सरकारी गेस्ट हाउस में लगभग 1500 लोगों के ठहरने की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही पीडब्ल्यूडी व बिजली विभाग के भी गेस्ट हाउस बुक कराए गए हैं. सरकारी गेस्ट हाउस के साथ-साथ लखनऊ शहर के होटलों को भी बुक कराया गया है. लखनऊ के अलावा अन्य जिलों से आने वाले पुलिस अफसरों के लिए हजरतगंज, गोमती नगर, विभूति खंड, सरोजिनी नगर, हुसैनगंज, नाका इलाके में 200 से अधिक कमरे बुक कराए गए हैं.

 

इकाना में लगाई गई है अब तक की सबसे बड़ी स्क्रीन

 

शपथ ग्रहण समारोह के लिए इकाना स्टेडियम में अब तक की सबसे बड़ी स्क्रीन लगाई गई है. इकाना में 80×40 की एलईडी स्क्रीन लगाई गई है जिससे शपथ ग्रहण समारोह और भव्य होगा. इकाना स्टेडियम में उन लोगों को ही एंट्री मिल सकेगी जिनके पास पास है. पास न होने की स्थिति में बाहर बड़ी-बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई गई है जिन एलईडी स्क्रीन पर लोग अंदर होने वाले शपथ ग्रहण समारोह को देख सकेंगे.

 

एयरपोर्ट से लेकर स्टेडियम तक चौराहों पर भगवा

 

शपथ ग्रहण समारोह में लखनऊ को पूरी तरीके से केसरिया रंग में रंग दिया गया है. एयरपोर्ट से लेकर इकाना स्टेडियम तक सभी चौराहों को केसरिया रंग के कपड़े में लपेट आ गया है. इसके साथ साथ बीजेपी के कमल के झंडों से डिवाइडर और बड़े-बड़े पोस्टरों से लखनऊ को रंगा गया है. लखनऊ में एंट्री वाले सभी रास्ते फैजाबाद रोड सीतापुर रोड रायबरेली रोड कानपुर रोड हरदोई रोड के अंदर आने वाले सभी रास्तों को चौराहों को केसरिया रंग के कपड़े से लपेटा गया है.

 

इसके अलावा लखनऊ में प्रधानमंत्री मोदी अमित शाह और योगी आदित्यनाथ के बड़े-बड़े पोस्टर लगाए गए हैं. पोस्टरों पर योगी सरकार में बनाए गए मेडिकल कॉलेज, एक्सप्रेसवे और एयरपोर्ट जैसे बड़े प्रोजेक्ट का जिक्र किया गया है.

 

स्टेडियम में बनाए गए हैं दो अस्थायी हॉस्पिटल

 

लखनऊ के इकाना स्टेडियम में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह इकाना स्टेडियम में 2 अस्थायी हॉस्पिटल बनाए गए हैं. इसके अलावा समारोह में शामिल होने वीआईपी और वीवीआईपी के फ्लीट में एक-एक एंबुलेंस को भी शामिल किया गया है. स्टेडियम में बनाए गए अस्थायी हॉस्पिटल में डॉक्टरों की टीम मौजूद रहेगी. इसके अलावा लखनऊ के आधा दर्जन हॉस्पिटल इमरजेंसी मोड पर रखे गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: