फतेहनगर विकास खण्ड मछरेहटा में विकसित भारत संकल्प यात्रा का कार्यक्रम आयोजन

सीतापुर ग्राम पंचायत बनियामउ एवं फतेहनगर विकास खण्ड मछरेहटा में विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, ग्राम्य विकास विभाग, समाज कल्याण विभाग, खाद्य एवं रसद विभाग, सहकारिता विभाग इफको जल जीवन मिशन, राजस्व विभाग शिक्षा विभाग उज्जवला आदि योजनाओं के स्टाल के माध्यम से सूचनाएं लोगों तक पहुँचायी गयी।
मेरी कहानी मेरी जुबानी कार्यक्रम के अन्तर्गत श्री परवेज, मंगल, छत्रपाल के द्वारा शासन से प्राप्त आवास योजना से लाभान्वित होने के बारे में बताया गया कि उनका घर पहले कच्चा था बाद में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ प्राप्त होने पर पक्के मकान में निवास कर रहे है एवं श्री रघुवीर, कपिलदेव, अनिल कुमार द्वारा शासन द्वारा चलाई जा रही व्यक्तिगत शौचालय से लाभान्वित होकर योजना के बारे में बताया कि अब सब लोग घर पर ही शौच के लिए जाते है
कृषि कैम्प के अन्तर्गत जैविक खेती के बारे में बताया गया, जिसमें मृदा स्वास्थ्य कार्ड के विषय में बताया गया एवं ड्रोन का प्रदर्शन किया गया एवं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में लाभार्थियों को जानकारी दी गयी व पी0एम0 किसान के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया व जयपाल, अम्बरपाल, अनिल कुमार द्वारा बताया गया कि जो सम्मान निधि प्राप्त हो रही है उसका उपयोग खेती में खाद व बीज को खरीदने में सुगमता होती है श्री अन्य (मिलेट्स) की उपयोगिता के बारे में जानकारी दी गयी, किसानों को पराली जलाने से होने वाले नुकसान के बारे में चर्चा की गयी। पेंशन से सम्बन्धित लाभार्थियों की समस्या को सुना गया एवं विभिन्न पेंशनों के बारे में जानकारी दी गयी। समूह सखी के द्वारा बताया गया कि विद्युत बिल जमा करने हेतु घर-घर जाकर विद्युत बिल जमा किया जा रहा है, जिससे ग्राम पंचायत के लोगों द्वारा बताया गया कि विद्युत बिल जमा करने हेतु काफी सुविधा प्राप्त हो रही है। बैंक सखी द्वारा ग्राम पंचायत में ही धनराशि की जमा तथा निकासी का कार्य किया जा रहा है जिससे लोगों को बैंकों के चक्कर काटने नही पड़ते एवं काफी आसानी से धनराशि जमा तथा निकासी की जा रही है। पंचायत सहायक एवं आशा बहु के द्वारा आयुष्मान योजना के कार्ड बनाये जाने की जानकारी दी गयी।
इफको कंपनी की तरफ से आये कर्मचारी द्वारा नैनो यूरिया के महत्त्व व उपयोगिता के बारे में बताया साथ ही साथ कृषकों को खेत पर जाकर ड्रोन द्वारा नैनो यूरिया का छिड़काव करके भी ग्रामवासियों को दिखाया गया और समाज कल्याण विभाग द्वारा मुख्य मंत्री सामूहिक विवाह, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना व अन्य संबंधित योजना के बारे में बताया गया व आवेदन भी प्राप्त किये गए पशुपालन विभाग द्वारा रोगों से बचाव दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने के बारे में पशु बीमा के बारे में भी बताया गया। शिक्षा विभाग द्वारा अभिभावकों से अपील की गयी कि बच्चों को समय से स्कूल में भेजे जल जीवन मिशन हर घर जल के तहत पानी की शुद्धता एवं उपयोगिता के बारे में बताया गया।
विकसिक भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के अन्तर्गत विकास खण्ड महमूदाबाद के ग्राम पंचायत भिठौरा एवं अगैया में भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
ग्राम पंचायत रघुनाथपुर तेंदुआ एवं विकास खण्ड गोंदलामऊ में विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, ग्राम्य विकास विभाग, समाज कल्याण विभाग, सहकारिता विभाग, जल जीवन मिशन आदि योजनाओं के स्टाल के माध्यम से सूचनाएं लोगों तक पहुँचायी गयी।
मेरी कहानी मेरी जुबानी कार्यक्रम के अन्तर्गत श्री नरेंद्र सिंह के द्वारा शासन से प्राप्त आवास योजना से लाभान्वित होने के बारे में बताया गया कि उनका घर पहले कच्चा था, बाद में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ प्राप्त होने पर पक्के मकान में निवास कर रहे है।एवं श्री सुनील सिंह द्वारा शासन द्वारा चलाई जा रही व्यक्तिगत शौचालय से लाभान्वित होकर  योजना के बारे में बताया कि अब सब लोग घर पर ही शौच के लिए जाते है।
कृषि कैम्प के अन्तर्गत जैविक खेती के बारे में बताया गया, जिसमें मृदा स्वास्थ्य कार्ड के विषय में बताया गया एवं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में लाभार्थियों को जानकारी दी गयी व पी0एम0 किसान के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया व राम खेलावन द्वारा बताया गया कि जो सम्मान निधि प्राप्त हो रही सत्य प्रकाश, बाबू, है उसका बुद्धा लाल उपयोग खेती में खाद व बीज को खरीदने में सुगमता होती है। किसानों को पराली जलाने से होने वाले नुकसान के बारे में चर्चा की गयी। पेंशन से सम्बन्धित लाभार्थियों की समस्या को सुना गया एवं विभिन्न पेंशनों के बारे में जानकारी दी गयी। समूह सखी के द्वारा बाताया गया कि विद्युत बिल जमा करने हेतु घर-घर जाकर विद्युत बिल जमा किया जा रहा है, जिससे ग्राम पंचायत के लोगों द्वारा बताया गया कि विद्युत बिल जमा करने हेतु काफी सुविधा प्राप्त हो रही है। बैंक सखी द्वारा ग्राम पंचायत में ही धनराशि की जमा तथा निकासी का कार्य किया जा रहा है जिससे लोगों को बैंकों के चक्कर काटने नही पड़ते एवं काफी आसानी से धनराशि जमा तथा निकासी की जा रही है। पंचायत सहायक एवं आशा बहु के द्वारा आयुष्मान योजना के कार्ड बनाये जाने की जानकारी दी गयी और समाज कल्याण विभाग द्वारा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना व अन्य संबंधित योजना के बारे में बताया गया व आवेदन भी प्राप्त किये गए पशुपालन विभाग द्वारा रोगों से बचाव दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने के बारे में पशु बीमा के बारे में भी बताया गया। शिक्षा विभाग द्वारा अभिभावकों से अपील की गयी की बच्चों को समय से स्कूल में भेजे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: