सरकार की योजनाएं किसानों के लिए हो रही है वरदान साबित

 

अन्य योजनाओं का मिल रहा है सीधा लाभ

विष्णु सिकरवार
आगरा। सरकार किसानों को हर मोर्चे पर सशक्त बनाने के लिए तमाम योजनाएं चला रही है। जिसमे दो योजनाएं तो बरदान साबित हो रही है किसान सम्मान निधि योजना और राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना। इसके अलावा अन्य योजनाओं का भी लाभ किसान उठा रहे है।
अधिकांश किसान खेती के हर उपकरण को खरीदना चाहते हैं. लेकिन कई बार आर्थिक तंगी के चलते नहीं खरीद पाते हैं। ऐसे में मोदी सरकार की यह योजना उन किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना अंतर्गत बागवानी में मशीनीकरण कार्यक्रम के तहत उद्यान विभाग की तरफ से ट्रैक्टर व पावर ट्रिलर वितरण की योजना संचालित की है। इस योजना के लिए उत्तर प्रदेश के कई जिलों को चिन्हित किया गया है और इन जिलों के किसान इस योजना के तहत लाभ भी पा रहे हैं। मोदी सरकार किसानों को हर संभव सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर प्रयासरत है। ताकि किसानों के लिए खेती का काम आसान हो सके और फसल की अच्छी पैदावार हो और इसके लिए केंद्र सरकार कई सारी योजनाएं चला रही है। साथ ही किसानों को खाद-बीज की व्यवस्था करने में दिक्कत ना हो इसके लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के जरिए उन्हें हर साल छः हजार रुपये सम्मान निधि के तौर पर दी जा रही है। वहीं अब किसानों को अनुदान पर ट्रैक्टर व पावर ट्रिलर वितरित करने की योजना बनाई है।
(सरकार किसानों के लिए तमाम योजनाएं चला रही है जिसका किसान भरपूर लाभ भी ले रहे है। किंतु किसान सम्मान निधि योजना और राष्टीय बागवानी मिशन योजना काफी कारगर साबित हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: