सीतापुर जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक आहूत की गयी।

सीतापुर जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक आहूत की गयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने शासन द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों एवं योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि लाभार्थीपरक योजनाओं से संबंधित प्रकरणों का तत्काल निस्तारण सुनिश्चित किया जाये, जिससे शासन की मंशा के अनुरूप पात्रों को शीघ्र लाभान्वित किया जा सके। निर्माण कार्यों को निर्धारित समयावधि में पूरी गुणवत्ता के साथ पूर्ण किए जाने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिए। कार्यों में लापरवाही पर पी0ओ0 नेडा को कड़ी फटकार लगाते हुए कार्यों में सुधार के निर्देश दिए। उन्होंने पी0ओ0 नेडा को निर्देश दिए कि सौर ऊर्जा, कंप्रेस्ड बायो गैस जैसी वैकल्पिक ऊर्जा के प्रसार हेतु व्यापक स्तर पर प्रयास किए जाए। नेडा द्वारा लगवायी गई सोलर लाइटों की सूची तलब करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जो सोलर लाइटें समयावधि में खराब हो गई हैं एवं संबंधित संस्था द्वारा ठीक नहीं कराई गई हैं, उनसे संबंधित संस्थाओं को ब्लैक लिस्टेड करने हेतु कार्यवाही प्रस्तावित की जाये। उद्योग विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि एम0ओ0यू0 से संबंधित कार्यों में सुधार करें। एन0आर0एल0एम0 के अंतर्गत सी0सी0एल0 में सुधार के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पात्रों को ही आवास आवंटित किया जाये। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि किश्त आवंटन के उपरांत निर्धारित समयावधि में निर्माण पूर्ण कराया जाये एवं इसकी नियमित रूप से समीक्षा की जाये। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन योजना के माध्यम से सभी हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर पर जलापूर्ति सुनिश्चित की जाये। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि एम्बुलेंस का संचालन मानकों के अनुरूप सुनिश्चित किया जाये तथा आवश्यक दवाओं तथा सेवाओं की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाये। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये सभी प्रकार की पेंशन से संबंधित प्रकरणों के निस्तारण में तेजी लायी जाये ताकि लाभार्थियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि आधार सीडिंग का कार्य भी ससमय पूर्ण किया जाये। आपरेशन कायाकल्प के तहत किये जा रहे कार्यों की भौतिक प्रगति बढ़ायी जाये। दुग्ध मूल्य का भुगतान समय से सुनिश्चित किए जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि मानकों के अनुसार पशुओं का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने सुपुर्तगी बढ़ाए जाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि गौ संरक्षण केंद्रों को ब्रीड इंप्रूवमेंट सेंटर के रूप में विकसित कराया जाये। गो आधारित कृषि के विकास हेतु व्यापक स्तर पर कार्यवाही के निर्देश दिए। कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत लंबित प्रकरणों का तत्काल निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
*जिला पर्यावरण/वृक्षारोपण समिति/जिला गंगा समिति की समीक्षा बैठक संपन्न*
जिलाधिकारी ने जिला पर्यावरण/वृक्षारोपण समिति/जिला गंगा समिति की समीक्षा के दौरान महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित को दिये। उन्होंने निर्देश दिए कि वृक्षारोपण महाभियान के अंतर्गत रोपित किए गए पौधों की जियोटैगिंग कराते हुये फीडिंग करायी जाये। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि लम्बित सत्यापन आख्या तत्काल प्रस्तुत की जाये। गंगा एवं उसकी सहायक नदियों को प्रदूषण मुक्त किए जाने हेतु स्कूलों एवं कालेजों में व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाए जाने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि भूमिगत जल की गुणवत्ता की रिपोर्ट प्रस्तुत की जाये।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी निधि बंसल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 हरपाल सिंह, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी वन प्रभाग बृजमोहन शुक्ला, जिला विकास अधिकारी हरिश्चन्द्र प्रजापति, जिला पंचायत राज अधिकारी मनोज कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी हर्ष मवार सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: