सीतापुर जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक सम्पन्न हुयी

सीतापुर जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान उन्होंने टीकाकरण की जानकारी लेते हुये निर्देश दिये कि जो बच्चें टीकाकरण से छूट गये हैं उनकी सूची तैयार उनका टीकाकरण अवश्य ही किया जाये और टीकाकरण से छूटे हुये बच्चों के कारण की भी जानकारी कर करें। उन्होंने कहा कि टीकाकरण जहां पर कम है वहां पर परिजनों को टीकाकरण हेतु जागरूक किया जाये ताकि शतप्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी एम0ओ0आई0सी0 से समन्वय स्थापित करते हुये छूटे हुये बच्चों की सूची चेक करते हुये उनका टीकाकरण शतप्रतिशत किया जाये व सुपरवाइजर निरीक्षण अपने प्लान के अनुसार ही करें। एम0आर0-1 एवं एम0आर0-2 टीकाकरण खुराक से छूटे बच्चों की सूची बनाकर उनका टीकाकरण की खुराक दे दी जाये। उन्होंने बी0सी0जी0 के टीकाकरण की जानकारी लेते हुये निर्देश दिये कि जहां-जहां पर बी0सी0जी0 के टीकाकरण की स्थिति ठीक नहीं है वहां पर बी0सी0जी0 के टीकाकरण में सुधार लाया जाये। साथ ही उन्होंने ओ0पी0वी0 टीकाकरण की जानकारी। आशाओं को जागरूक करते हुये पात्रों के अधिक से अधिक गोल्डेन कार्ड जारी किये जाये तथा सभी एम0ओ0आई0सी0 संबंधित से समन्वय स्थापित करते हुये इसकी प्रगति को बढ़ायें।

जिलाधिकारी ने टी0बी0 के मरीजों की जानकारी ली तथा संबंधित को निर्देश दिये कि टी0बी0 से पीड़ित मरीजों को दी जाने वाली धनराशि उनके खातों में जल्द से जल्द दे दी जाये। संस्थागत प्रसव की जानकारी लेते हुये निर्देश दिये कि अधिक से अधिक संस्थागत प्रसव किये जायें। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि अवैध अस्पतालों को सील करते हुये उन पर एफ0आई0आर0 दर्ज की जाये। उन्होंने राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन, राष्ट्रीय बाल कार्यक्रम, कोल्ड चैन आदि की भी जानकारी ली। उन्होंने सभी एम0ओ0आई0सी0 को निर्देश दिये कि ठंड से बचाव हेतु मरीजों एवं तीमारदारों को कम्बल, अलाव एवं अन्य बचाव की सामग्रियां उपलब्ध करायी जाये ताकि उनके किसी प्रकार की कोई परेशानियों को सामना न करना पड़े तथा कोविड से बचाव हेतु सभी आवश्यक तैयारियां पहले से ही कर ली जायें।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 मधु गैरोला, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 पी0के0 सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका डा0 सुषमा कर्णवाल सहित सभी संबंधित अधिकारी एवं एम0ओ0आई0सी0 उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: